29.1 Rohit VK scaled e1615576878568 980x530 1

रोहित शर्मा इस समय भारत के उप कप्तान हैं. वहीं विराट कोहली के हाथ में भारतीय टीम की कमान है. आईपीएल में जहाँ रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की कमान संभालते हैं तो वहीँ विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान संभालते हैं. आईपीएल के 12 वें संस्करण में एकतरफ जहाँ रोहित की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने फाइनल तक का सफर तय किया है. वहीँ विराट की टीम प्ले ऑफ में भी नहीं पहुंच पाई. पिछले सीजन में भी ये टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी.

आइए आपको ऐसे पांच कारण बताते हैं आखिर क्यों रोहित शर्मा विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं.

5. रोहित को अपने खिलाड़ियों पर भरोसा, विराट को नहीं?

image 1

विराट कोहली अपने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं दिखाते हैं. ये देखा गया है वो अपने खिलाड़ियों पर ज्यादा विश्वाश नहीं दिखाते हैं. वहीं रोहित शर्मा का इससे उलट है. इस सीजन ही देखें तो पिछले सीजन आरसीबी के लिए 7 मैच खेल अच्छा प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर को इस सीजन सिर्फ तीन मैच दिए गए. वहीं रोहित ने राहुल चाहर पर भरोसा दिखाया और उनको 12 मैच में खेलने का मौका दिया. कप्तान के भरोसे को राहुल ने सही साबित किया और टीम को कई मैच में विजयी भी बनाया.

4. विराट कोहली खुद से नहीं ले पाते फैसला 

1490187689 virat kohli rohit sharma

इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच फाइनल में पहुचने की जो भिड़ंत हुई. उसमे रोहित शर्मा ने जयंत यादव को मौका दिया. रोहित ने ये फैसला खुद से लिया और उनके लिए ये असरदार भी साबित हुआ. जिस तरह उनके स्पिन गेंदबाजों ने प्रदर्शन किया.

वहीं मुंबई के खिलाफ ही मैच में विराट कोहली हार्दिक पांड्या के सामने पवन नेगी को गेंदबाजी करने के लिए भेज देते हैं. जबकि नवदीप सैनी का ओवर बचा था. मैच में साफ देखा गया वो आशीष नेहरा द्वारा उनको नेगी को गेंदबाजी करने के लिए कहा जा रहा है. वो अपने इस सीजन सबसे बेहतरीन गेंदबाज नवदीप सैनी को गेंदबाजी करने का फैसला भी खुद से नहीं ले पाते हैं. पवन नेगी के उस ओवर में 22 रन पड़े और मैच मुंबई आसानी से जीत गई.

3. जरूरत से ज्यादा अति उत्साहित हो जाते हैं विराट कोहली 

Virat Rohit FI

विराट कोहली को हर सीजन में देखा गया है कि वो जरूरत से ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं. वहीं रोहित शर्मा पूरी तरह से शांत रहते हैं. कोलकाता के खिलाफ मैच के दौरान जब टीम साउदी 19 वें ओवर में आंद्रे रसल से रन पर रन बनाए जा रहे थे तब विराट कोहली हर गेंद ऐसी प्रतिक्रिया दे रहे थे जिससे कोई भी गेंदबाज निराश हो जाए.

वहीं रोहित शर्मा सबकुछ आराम से समझते हैं. और मैदान पर अपने इमोशन को कंट्रोल करते हुए कूल रहते हैं. जिससे गेंदबाज भी ये समझता है कि कप्तान को मुझपर अब भी भरोसा है.

2. आंकड़े में आसपास भी नहीं हैं विराट कोहली 

Rohit Kohli PTI

रोहित शर्मा इस समय आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान में से एक हैं. उनका जीत का प्रतिसत 60 % का है. वहीँ विराट कोहली के आईपीएल के जीत प्रतिशत की बात करें तो सिर्फ 48 % का है. रोहित शर्मा की कप्तान में मुंबई तीन बार फाइनल में पहुंची है. और तीनो बार उनको जीत मिली है.

वहीं विराट कोहली की कप्तानी में उनकी टीम सिर्फ एक बार ही फाइनल में पहुंची हैं और उसमे भी उनको हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली 8 सीजन में कप्तानी कर चुके हैं.

1. ट्राफी जीतने में माहिर रोहित शर्मा

kohlirohit bcci 1509428402

रोहित ने आईपीएल, चैंपियंस लीग, मुंबई के लिए वहीं भारत को एशिया कप निदहास ट्राफी जैसे बड़े टूर्नामेंट में विजयी बनाया है. वहीं विराट की कप्तानी में भारत ने 2014 एशिया कप हार गई. वहीं 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी में भी पाकिस्तान के खिलाफ हार विराट को हार मिली थी.