हम सभी जानते हैं, कि साल की शुरुआत क्रिकेट के दीवानों के लिए बेहद ही ज्यादा चौकाने वाली और अकल्पनीय रही थी. साल की शुरुआत में ही भारतीय क्रिकेट टीम के वनडे और टी ट्वेंटी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने कप्तानी के पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया था. एमएस धोनी के अचानक से ही एकदिवसीय और टी ट्वेंटी टीम के कप्तानी छोड़ें के बाद टेस्ट टीम के कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान बना दिया गया.

अब यह बात भी सभी जानते ही थे, कि अगर महेंद्र सिंह धोनी सन्यास ले लेते हैं या कप्तानी छोड़ते देते हैं, तो विराट कोहली ही एक कप्तान के तौर पर बोर्ड की पहली पसंद रहेंगे और हुआ भी बिलकुल ऐसा ही. एमएस धोनी के कप्तानी से इस्तीफा के बाद विराट कोहली को देश के सभी प्रारूपों का कप्तान नियुक्त कर दिया गया.

मगर उपकप्तान कौन 

(Photo credit should : Getty Images)

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि जब महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्तान हुआ करते थे, तब विराट कोहली टीम इंडिया के उपकप्तान थे. यही नहीं महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में विराट कोहली ने कई बार टीम की अगुवाई भी की. मगर जब से विराट कोहली को भारतीय टीम का नया कप्तान बनाया गया हैं, तब से सभी के जेहन में यह सवाल बार बार उठता हैं, कि आखिर अब टीम का उपकप्तान कौन होगा. आप सभी की बता दे, कि क्रिकेट टीम का उपकप्तान होना एक बहुत ही बड़े सम्मान की बात होती हैं.

टेस्ट में रहाणे हैं सबसे आगे 

(Photo by : Getty Images)

भारतीय टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे बतौर उपकप्तान की भूमिका से खेलते हैं. यही नहीं अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. साल 2014 में जब एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया, तब बोर्ड द्वारा विराट कोहली को टेस्ट टीम का नया कप्तान और अजिंक्य रहाणे को टीम का नया उपकप्तान आधिकारिक तौर पर जाहिर कर दिया था. मगर एकदिवसीय और टी ट्वेंटी टीम में कौन?

यह मामूली सा दिखाई देने वाला सवाल धीरे धीरे एक बड़ा रूप ले रहा हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड {बीसीसीआई) द्वारा अभी तक एकदिवसीय और टी ट्वेंटी टीम उपकप्तान की घोषणा आधिकारिक तौर पर नहीं की गयी हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी के समय आई थी खबर 

(Photo by : Getty Images)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के समय पर यह ख़बरें उड़ी थी, कि बीसीसीआई और टीम के चयनकर्ताओं द्वारा सिमित ओवर के क्रिकेट के लिए टीम का उपकप्तान चुन लिया गया हैं, किन्तु उस खिलाड़ी के नाम का ऐलान टीम की जरूरत और केवल इमरजेंसी पड़ने पर ही किया जायेंगा. मगर चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला और तमाम खेल प्रेमियों का इंतजार और अधिक बढ़ गया.

यह दिग्गज हैं रेस में सबसे आगे 

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज़ और वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को वनडे और टी ट्वेंटी क्रिकेट टीम की उपकप्तानी का सबसे बड़ा और प्रबल दावेदार माना जाता हैं. रोहित शर्मा 10 सालों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और एकदिवसीय और टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे मुख्य सदस्य भी हैं. यही नहीं रोहित शर्मा घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग
{आईपीएल} में कई बार अपनी लाजवाब कप्तानी का जौहर दिखा चुके हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियन्स (एमआई) की टीम एक बार नहीं, बल्कि तीन तीन बार ख़िताब जीत चुकी हैं. ख़ैर अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प रहेंगा, कि बोर्ड अब उपकप्तान के नाम का ऐलान करता हैं.

(Photo by : Getty Images)

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *