इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम का मानना ​​है कि एंड्रयू फ्लिंटॉफ की तुलना में बेन स्टोक्स आगे हैं. स्टोक्स और फ्लिंटॉफ दोनों इंग्लैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं, लेकिन बॉथम को लगता है कि बेन स्टोक्स, फ्लिंटॉफ से अधिक बेहतर थे. बेन स्टोक्स के लिए साल 2019 सबसे अद्दभुत था और उन्होंने हर एक प्रारूप में खुद को साबित करके दिखाय.

बीते साल इंग्लैंड को एकदिवसीय विश्व कप जीताने में बेन स्टोक्स का बड़ा योगदान रहा था और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में नाबाद 84 रनों की पारी खेली थी और इंग्लैंड को लक्ष्य के बराबर पहुँचाने में अहम किरदार निभाया था. फाइनल में स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया था.

एशेज में भी मचाया था धमाल

वर्ल्ड कप फाइनल के साथ साथ बेन स्टोक्स ने एशेज में भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा था और हेडिंग्ले में उन्होंने नाबाद और ऐतिहासिक 135 रनों पारी खेल इतिहास रचा था. हेडिंग्ले में खेली गयी पारी को टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बढ़िया पारी में से एक माना जाता है.

एशेज ने स्टोक्स ने 441 रन बनाए और पांच टेस्ट मैचों में आठ विकेट हासिल किए थे. 2019 में काबिल ए तारीफ प्रदर्शन के चलते बेन स्टोक्स को विजडन के प्रमुख क्रिकेटर से भी सम्मानित किया गया था.

फ्लिंटॉफ भी नहीं किसी से कम

दूसरी ओर, एंड्रयू फ्लिंटॉफ का भी इंग्लैंड के लिए शानदार करियर रहा. फ्लिंटॉफ गेंद से घातक थे और 2005 की एशेज उनके करियर का मुख्य आकर्षण थी. फ्रेडी ने 79 टेस्ट मैचों में 3845 रन बनाए और 226 विकेट हासिल किए. दाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने 141 वनडे मैचों में 3394 रन बनाए और 169 विकेट झटके.

इयान बॉथम का मानना ​​है कि उनके और स्टोक्स के बीच काफी समानताएं हैं क्योंकि बाद वाले अपनी आस्तीन पर अपना दिल पहनते हैं. बॉथम ने कहा कि स्टोक्स वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं.

बॉथम ने कही ये बात

इयान बॉथम ने नाटककार की नींव के साथ एक ऑनलाइन चैट सत्र के दौरान टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा, “बेन (स्टोक्स) एक फ्रेड से मील से बेहतर है. बेन स्टोक्स मेरे सबसे करीबी संस्करण हैं, वह मेरी तरह अपनी आस्तीन पर दिल के साथ खेलते हैं. फ्लिंटॉफ अच्छा था लेकिन स्टोक्स सिर्फ असाधारण हैं. वह अब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं. ”

बेन स्टोक्स खेल के तीनों रूपों में अपने फॉर्म में सबसे ऊपर हैं. सितंबर 2017 में ब्रिस्टल विवाद की घटना के बाद स्टोक्स ने बतौर ऑल राउंडर एक अलग ही मुकाम हासिल किया.

स्टोक्स ने 63 टेस्ट मैचों में 4056 रन बनाए हैं जबकि उन्होंने 147 विकेट हासिल किए हैं. वहीं 95 एकदिवसीय मैचों में 2682 रन बनाए हैं जबकि उन्होंने 70 विकेट झटके हैं.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...