Sanjay Manjrekar 2 781x441 1
image by : twitte

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020  की हर टीम को उसकी बल्लेबाजी की मजबूती के आधार पर रैंकिंग दी है. आईपीएल-13 की शुरुआत 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगी.

क्रिकेटर से कॉमेंटेटर बने मांजरेकर ने यह रैंकिंग देते हुए इस बात को भी ध्यान में रखा है कि यूएई की पिचें स्वाभाविक रूप से स्पिनर्स के लिए मददगार होती हैं.

संजय मांजरेकर ने सीएसके को पहला और पंजाब को दिया दूसरा स्थान

17 06 2020 csk team17

सुरेश रैना के आईपीएल से हटने और टीम के कई खिलाड़ियों की उम्र 30 साल से अधिक होने के बावजूद मांजरेकर को लगता है कि चेन्नई सुपर किंग्स के पास आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी यूनिट है. किंग्स इलेवन पंजाब के पास केएल राहुल और क्रिस गेल के रूप में सबसे आक्रामक बल्लेबाजी यूनिट है. यह टीम मांजरेकर की लिस्ट में दूसरे पायदान पर है.

दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और बंगलौर को दिया 3, 4 और 5वां स्थान

2ad86t28 delhi

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम तीसरे नंबर पर है. टीम ने पिछले सीजन में सात साल बाद प्लेऑफ में जगह बनाई थी. इस बर टीम ने राजस्थान रॉयल्स से अजिंक्य रहाणे को ट्रेड भी किया है.

मुंबई इंडियंस की टीम बीते साल की चैंपियन टीम है. टीम के पास कई अच्छे ऑलराउंडर हैं और साथ ही रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, क्रिस लिन और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज भी हैं. टीम जिसने सबसे ज्यादा बार आईपीएल का खिताब जीता है और यह मांजरेकर की लिस्ट में चौथे नंबर पर है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस बार अपनी गेंदबाजी को मजबूत करने का प्रयास किया है. यह लंबे समय से टीम की कमजोरी रही है. रॉयल चैलेंजर्स के पास अगर बल्लेबाजी की बात की जाए तो सिर्फ विराट कोहली, एबी डि विलियर्स और आरोन फिंच ही विश्व स्तर के बल्लेबाज कहे जा सकते हैं.

केकेआर, एसआरएच और राजस्थान का है 6, 7 और 8 वां स्थान

eflIt3aBf0

छठे पायदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स है. इसकी वजह भी समझ में आती है कि टीम मैच खत्म करने में कहीं हद तक ऑलराउंडर आंद्रे रसल पर ही निर्भर है. इसके अलावा टॉप ऑफ द ऑर्डर में सुनील नरेन पर भी कोलकाता की निर्भरता काफी अधिक है. साथ ही दिनेश कार्तिक को भी बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी.

मांजरेकर ने सनराइजर्स हैदराबाद को सातवें स्थान पर रखा है, सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी काफी हद तक विदेशी बल्लेबाजों पर निर्भर है. टीम में डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और केन विलियमसन पर बड़ा दारोमदार है. हालांकि यूएई की धीमी और स्पिन लेती विकेटों पर ये खिलाड़ी कितने प्रभावी होंगे यह बड़ा सवाल है.

वहीं राजस्थान रॉयल्स को मांजरेकर ने 8वां स्थान दिया है. आपको बता दें कि इस टीम के मुख्य खिलाड़ी बेन स्टोक्स शायद इस सीजन न खेल पाएं इसके अलावा स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और डेविड मिलर भी देर से टीम के साथ जुड़ पाएंगे.