maxresdefault 5

24 मई, 2015… इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में तारीख का बड़ा ही महत्व है. दरअसल आज ही के मुंबई इंडियन्स ने दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीतकर अपने नाम किया था.

आईपीएल 2015 का फाइनल मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था.

मुंबई ने बनाया था बड़ा स्कोर

sharma simmons

फाइनल की शुरुआत चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के साथ हुई थी और मुंबई के लिए पहले बल्लेबाजी करना बेहद फायदेमंद साबित हुआ. मुंबई इंडियन्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में 202/5 का स्कोर बनाया और चेन्नई के सामने 203 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

मुंबई के लिए सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस ने (68) और कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार (50) रनों की पारी खेली. साथ ही किरोन पोलार्ड और अंबाती रायडू ने भी बढ़िया (36-36) रनों का योगदान दिया.

चेन्नई के लिए मोहित शर्मा और ड्वेन स्मिथ के खाते में एक एक विकेट आई, जबकि ड्वेन ब्रावो दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने के कामयाब रहे.

चेन्नई के ऊपर था बहुत दबाव

VRP0657

आईपीएल 2010 और 2011 की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 203 रनों का एक बड़ा लक्ष्य था. टीम की शुरुआत बहुत खराब रही और मात्र 22 रनों के स्कोर पर अनुभवी माइक हसी सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गये.

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपने 20 ओवर के खेल में आठ विकेट के नुकसान पर केवल 161 रन ही बना सकी और यह निर्णायक जंग 41 रनों से हार गयी. चेन्नई के लिए ड्वेन स्मिथ के बल्ले से सबसे ज्यादा 57 रन आये, जबकि अन्य खिलाड़ियों में सुरेश रैना 28 और मोहित शर्मा नाबाद 21 रन बनाने में सफल रहे.

मुंबई की यादगार जीत में मिचेल मैकलेंघन सबसे ज्यादा तीन और लसिथ मलिंगा व हरभजन सिंह दो दो विकेट लेने में कामयाब हुए. आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियन्स की साल 2013 के बाद यह दूसरी खिताबी जीत थी.

मैच में कप्तानी पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...