क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता बहुत ही ज्यादा पुराना हैं. कभी बॉलीवुड वाले क्रिकेटर्स के साथ दिखाई देते हैं, तो कभी क्रिकेटर्स भी बॉलीवुड इंडस्ट्री की पार्टी या दोस्ती बनाने में पीछे नहीं रहे हैं.

आपकों बता दे, कि सिर्फ भारतीय क्रिकेट ही नहीं, बल्कि विदेशी क्रिकेटर्स के साथ बॉलीवुड वालों के रिश्तें बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं. यही नहीं बॉलीवुड अभिनेत्रियों और क्रिकेट खिलाड़ियों के अफेयर और प्यार के किस्से बहुत प्रसिद्ध हैं. 

आज कल भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और सुप्रसिद्ध बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा के रिश्ते के कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आप जानना नहीं चाहेंगे अनुष्का के अलावा और कौन कौन सी अभिनेत्रीयों पड़ गयी थी, क्रिकेट खिलाड़ियों के प्यार के चक्कर में.

आइये डालते हैं, कि किस अभिनेत्री का किस खिलाड़ी के साथ रहे रिश्ता-

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के महानतम और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ सर विवयन रिचर्ड्स. दोनों के प्यार के किस्से सिर्फ क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं, बल्कि फ़िल्मी दुनिया में भी बहुत प्रसिद्ध थे. किसी ने सही कहा हैं, कि प्यार की कोई सीमा नहीं होती. तभी तो नीना गुप्ता भारत की थी और विवयन रिचर्ड्स वेस्टइंडीज के.

दोनों साथ में रहने का कोई मौका नहीं छोड़ते थे. दोनों के बीच का प्यार काफी विवादों भरा रहा. आपकों बता दे, कि विवयन रिचर्ड्स शादीशुदा होने के बाद भी नीना गुप्ता को डेट किया करते थे. बाद में दोनों अलग हो गये, लेकिन नीना गुप्ता ने कभी शादी नहीं की. दोनों की एक बेटी भी हैं. जिसका नाम मसाबा हैं और मसाबा एक फैशन डीजाइनर हैं.

गैरी सोबर्स और अंजू महेंदुरु इन दोनों ने भी साल 1966-67 के दौरान एक दूसरे के साथ काफी समय बिताया. यही नहीं करीब दो सालों तक दोनों के बीच लम्बा अफेयर चला. कहाँ तो यह तक जाता हैं, कि दोनों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी और दिग्गज खिलाड़ी गैरी सोबर्स अंजू महेंदुरु को पहली नज़र में देखते ही पसंद कर बैठे थे. अंजू महेंदुरु उन दिनों में फ़िल्मी दुनिया में अपना करियर बना रही थी.

अंजू महेंदुरु और गैरी सोबर्स के अफेयर की ख़बरों का खंडन करते हुए खुद अंजू ने कहा था, कि

“मैं और गैरी बहुत अच्छे दोस्त और इससे ज्यादा कुछ नहीं. यह सब बातें बेकार और फिजूल की हैं.” 

कहाँ तो यह तक जाता हैं, कि दोनों एक दूसरे के प्यार में दीवाने हो चुके थे और एक दूसरे से शादी भी कर चुके थे.

युवराज सिंह और किम शर्मा

युवराज सिंह और किम शर्मा के रिश्ते को कौन नहीं जानता. सच बात तो यह हैं, कि भारतीय स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह का सबसे चर्चित अफेयर किम शर्मा के साथ ही रहा. यही नहीं युवराज नें भी अपना और किम का अफेयर किसी से भी नहीं छिपाया. मीडिया के सामने भी युवराज सिंह किम की तारीफ़ करने से नहीं हिचकीचाते थे. 

निजी कारणों के चलते दोनों के रिश्ते ख़राब होने शुरू हुए और दोनों के बीच हुई लड़ाई ने इस रिलेशनशिप को खत्म ही कर दिया.
महेंद्र सिंह धोनी और दीपिका पादुकोण

बात साल 2007-2008 जब टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का करियर सबसे शानदार मोड़ पर चल रहा था. यह वही वक़्त था, जब महेंद्र सिंह धोनी को पहली बार भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था और दीपिका फ़िल्मी जगत में अपने कदम जमा रहा थी, तभी धोनी और दीपिका एक दूसरे के प्यार में गिरफ्तार हो गये थे.

ख़बर तो यह तक आ रही थी, कि भारतीय कप्तान धोनी ने दीपिका को शादी के लिए प्रस्ताव तक भी दे दिया था. दोनों को एक साथ बहुत देखा जाता था. दीपिका धोनी का मैच तक देखने स्टेडियम में जाती थी, लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ, कि दोनों एक दूसरे अलग होने पर मजबूर हो गये.

ज़हीर खान और ईशा शेरवानी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान का नाम भी इस लिस्ट में आता हैं. जहीर खान अभिनेत्री ईशा शेरवानी को लम्बे समय तक डेट करते रहे. दोनों एक दूसरे के बेहद नजदीक आ चुके थे. दोनों की बहुत जल्द शादी भी होने वाली थी, लेकिन अचानक से ही दोनों ने एक दूसरे के साथ अपने सभी रिश्ते खत्म कर दिए.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा

मौजूदा समय का सबसे चर्चित जोड़ा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और खुबसूरत अदाकारा अनुष्का शर्मा के रिश्ते के बारे में कौन नहीं जानता. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा काफी लम्बे समय से एक दूसरे को डेट कर रहे हैं और दोनों का रिश्ता जग जाहिर हैं.

विराट और अनुष्का 2013 में एड शूट के दौरान करीब आये थे, तब से दोनों लगातार एक दूसरे के साथ हैं. अनुष्का शर्मा मैदान पर भी विराट कोहली का जोश बढ़ाने में पीछे नहीं रहती.

उस्मान और अमृता अरोड़ा

बॉलीवुड की हॉट हीरोइनों में से एक अमृता अरोड़ा. अमृता अरोड़ा का दिल भी एक क्रिकेटर की गिरफ्त में आ गया था. अमृता अरोड़ा ने यूके के एक क्रिकेट खिलाड़ी उस्मान से काफी लम्बे समय तक अफेयर चला. यही नहीं बाद में अमृता अरोड़ा ने उस्मान से शादी भी कर ली.

मंसूर अली खान पटौदी और शर्मीला टैगोर

पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी और शर्मीला टैगोर. सिर्फ इस जमाने के नहीं, बल्कि पूराने जमाने में भी यह चलन काफी मशहुर था. मंसूर अली खान पटौदी ने शर्मीला टैगोर को एक पार्टी में देखा था और अपना दिल दे बैठे थे.

शर्मीला टैगोर उन दिनों एक बहुत बड़ी अभिनेत्री थी और मंसूर अली खान भारतीय टीम के कप्तान थे. दोनों ने लम्बे समय तक एक दूसरे को डेट किया और बाद में शादी भी कर ली.

रवि शास्त्री और अमृता सिंह

भारतीय टीम के सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों में से एक रवि शास्त्री और अमृता सिंह. 80 के दशक में दोनों के बीच काफी नजदीकियां बढ़ चुकी थी. रवि शास्त्री शुरू से एक हैण्डसम खिलाड़ी और अमृता सिंह उन दिनों एक बहुत बड़ी हीरोइन थी. मगर दोनों के बीच का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका.

ब्रेट ली और प्रीति जिंटा

खतरनाक गेंदबाज़ ब्रेट ली और किंग्स XI पंजाब की मालकिन और खुबसूरत अदाकारा प्रीती जिंटा. ऐसा कहा जाता हैं, कि ब्रेट ली और प्रीती जिंटा आईपीएल के पहले सत्र में एक दूसरे के काफी करीब आ गये थे. बड़ी खबर : इस टीम के नए कोच बन सकते है वीरेंद्र सहवाग

दोनों को मैदान और मैदान के बाहर भी एक दूसरे के साथ देखा जाता था. यही नहीं दोनों की कुछ बेहद नजदीकी फोटो भी खूब वायरल हुई थी, लेकिन बाद में प्रीती जिंटा ने इन सभी बातों को फिजूल करार दिया.

हरभजन सिंह और गीता बसरा

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ और सेक्सी हीरोइन में शुमार गीता बसरा. ये दोनों भी एक दूसरे के प्यार में दीवाने हो गये थे. हरभजन सिंह और गीता बसरा की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी और तभी से दूसरों को बोल्ड करने वाले हरभजन सिंह खुद गीता बसरा के सामने बोलग हो गये थे. आज दोनों एक साथ हैं और शादी भी कर चुके हैं.

युवराज सिंह और दीपिका पादुकोण

युवराज सिंह और दीपिका पादुकोण. युवराज सिंह का नाम किम शर्मा के बाद दीपिका पादुकोण के साथ भी जुड़ा. युवराज सिंह और दीपिका के प्यार के किस्से भी बहुत चर्चित हुए. माना तो यह तक जाता हैं, कि धोनी और दीपिका के रिश्ते के खराब होने की सबसे बड़ी वजह युवराज सिंह ही रहे. दीपिका एक बार तो युवी का मैच तक देखने ऑस्ट्रेलिया भी चली गयी थी. यही नहीं दीपिका ने अपना 22वां जन्मदिन भी युवराज सिंह के साथ ही मनाया था. दीपिका पादुकोण ने भी अपने रिश्ते आक्रामक बल्लेबाज़ युवराज सिंह के साथ स्वीकारे थे.

सुरेश रैना और अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जो आजकल विराट कोहली के साथ देखी जाती हैं, एक समय उनका नाम भारतीय टीम के स्टाइलिश बल्लेबाज़ सुरेश रैना के साथ भी बहुत जुड़ा था. सुरेश रैना और अनुष्का शर्मा को साथ भी देखा जाता था. दोनों को काफी मर्तबा रेस्तरां में भी स्पॉट किया गया, लेकिन बाद में सुरेश रैना ने कहा, कि मेरे पास फालतू कामों का वक़्त नही हैं, यही सब ख़बरें बकवास हैं.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *