Mahendra_Singh_

दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना चाहिए. ऐसा मानना है कुछ पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाडियों का हालांकि कुछ दिग्गज खिलाड़ी इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते.

ये बातें आगामी वर्ल्ड कप के मद्देनज़र की जाने लगी हैं. इसमें किसी को कोई शक नहीं होना चाहिए कि मौजूदा समय में धोनी शानदार फ़ार्म में हैं. गौरतलब है कि आईपीएल-11 में धोनी ने बेजोड़ प्रदर्शन करते हुए अपने आलोचकों के मुंह पर ताला जड़ दिया है.

dhoni batting 2870266 835x547 mआईपीएल से पहले तक धोनी की बल्लेबाजी को लेकर आलोचना की जा रही थी. धोनी को आगामी वर्ल्ड कप खेलना चाहिए या नहीं यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ था. कुछ क्रिकेट पंडितों का मानना था कि धोनी में अब भी क्रिकेट बाकी है वहीं कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं थी. मीडिया से भी धोनी से इस मसले पर सवाल पूछने लगी थी. हालांकि धोनी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जब तक फिटनेस है वो इस बारे में बिलकुल नहीं सोच रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अपने समय के दिग्गज क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़, कृष्णमचारी श्रीकांत और लक्ष्मण शिवारामाकृष्णम को इस बात में कोई परेशानी नहीं नज़र आती हैं, कि अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए धोनी को अभी से भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करना चाहिए .

virat kohli and ms dhoni

हालांकि पूर्व चयनकर्ता विक्रम राठौड़ और वर्तमान में दिल्ली के चयनकर्ता अतुल वासन का मानना हैं कि, “धोनी की पहचान एक मैच फिनिशर के रूप में है और ऐसे में उनके बल्लेबाजी क्रम से छेड़छाड़ करना गलत होगा.”

वहीं भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर और चयनकर्ता की भूमिका निभा चुके अंशुमन गायकवाड़ का कहना हैं कि, “धोनी अब पहले जैसे युवा नहीं रहे हैं, जो कि मैदान पर उतरते ही बड़े शॉट खेलना शुरू कर दें . अब गेंद पर नजरें जमाने के लिए उन्हें शुरुआत में थोड़ा समय लगता है . क्रीज पर सेट होने के बाद ही वह अपने बड़े-बड़े शॉट खेलते हुए नजर आते हैं. ऐसे में अगर वह भारतीय टीम में नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करते हैं, तो इससे टीम को फायदा होगा.”

बता दें, चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन कुल 16 मैचों में 75.83 की बेहतरीन औसत से कुल 455 रन बनाए. इस दौरान धोनी का स्ट्राइक रेट 150.66. जो अब तक आईपीएल के इतिहास में धोनी का सबसे शानदार प्रदर्शन है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.