West Indies team-T20 World Cup-Football culture
West Indies team-T20 World Cup-Football culture

ICC T20 World Cup 2021 में कई टीमों की शुरूआत अच्छी नहीं रही. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज (West Indies) का भी नाम शामिल है. इस मेगा इवेंट के दोनों ही मुकाबलों में टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा. सबसे ज्यादा 2 बार इस टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम कर चुकी विंडीज टीम को लगातार अपने 2 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. मंगलवार को साउथ अफ्रीका के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस शिकस्त के बाद से टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी  मुश्किल हो गई है.

कैरेबियाई खिलाड़ियों पर हावी हो चुका है फुटबॉल कल्चर

West Indies team-T20 World Cup

दरअसल पहले मैच में विंडीज को इंग्लैंड के हाथो 6 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. यहां तक कि इस टूर्नामेंट के दोनों प्रैक्टिस मैचों को भी खराब प्रदर्शन की वजह से टीम ने गंवा दिया था. इस आंकड़े को देखें तो टीम को लगातार 4 मैच गंवाने पड़े हैं. अब ऐसा लग रहा है जैसे इस टीम पर फुटबॉल का कल्चर हावी हो गया है.

यूं तो इस टीम से जुड़े सभी सीनियर खिलाड़ी साल भर दुनियाभर की अलग-अलग फ्रेंचाजियों की ओर से खेलते हैं. लेकिन, सिर्फ बड़े टूर्नामेंट में ही ये सभी एक साथ खेलते हैं. पिछले 4 साल यानी 1 जनवरी 2017 से लेकर अब तक कि बात करें तो वेस्टइंडीज (West Indies) ने 64 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. लेकिन, एक भी खिलाड़ी 50 मैच से ज्यादा मुकाबला नहीं खेल सका है. सलामी बल्लेबाज एविन लुईस ने सबसे ज्यादा 42 मैच खेले हैं.

विंडीज के सीनियर खिलाड़ियों का टी20 फॉर्मेट में है ऐसा रिकॉर्ड

West Indies team-T20

टी20 वर्ल्ड कप में विंडीज की ओर से खेल रहे ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) और आंद्रे रसेल (Andre Russell) सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में शामिल हैं. लेकिन, 4 साल से ये दोनों खिलाड़ी ज्यादातर टीम से बाहर ही नजर आते हैं. इन 4 सालों में ब्रावो ने केवल 22 और रसेल ने सिर्फ 21 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. ब्रावो टी20 में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं. वहीं आंद्रे रसेल का बैटिंग स्ट्राइक रेट 160 का है.

रसेल सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं बल्कि अच्छी गति से गेंदबाजी भी करते हैं. लेकिन, लगातार टी20 लीग में खेलने की वजह से वो टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ अच्छी तरह से सामंजस्य नहीं बैठा पाते हैं. इतना ही नहीं वो अपना एक्सपीरियंस जूनियर खिलाड़ियों से भी नहीं साझा कर पाते. कप्तान कायरन पोलार्ड ने इस बीच 40 टी20 मैच वहीं क्रिस गेल ने सिर्फ 26 मैच वेस्टइंडीज (West Indies) की ओर से खेले हैं.

रोहित और कोहली भारत की ओर से खेले सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच

Virat Kohli-Rohit Sharma

वहीं बात करें टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तो यहां पर इसका नजारा पूरा उल्टा है और वेस्टइंडीज (West Indies) से बिलकुल अलग है. भारत ने 1 जनवरी 2017 से ओवरऑल 68 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान उपकप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 50 मैच वहीं कप्तान विराट कोहली ने 46 टी20 मैच खेले हैं. यानी टीम के सबसे 2 सीनियर खिलाड़ियाें ने सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं. इसके अलावा केएल राहुल भी 45 मैच में खेलने के लिए उतर चुके हैं.

टॉप-25 खिलाड़ियों में विंडीज का एक भी प्लेयर शामिल नहीं

West Indies team Players- World Cup 2021-Football culture

बीते 4 साल में सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में शामिल टॉप-25 प्लेयर्स की बात करें तो वेस्टइंडीज टीम का एक भी खिलाड़ी इस रेस में शामिल नहीं है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस दौरान सबसे ज्यादा 59 मैच खेले हैं. वहीं 7 खिलाड़ियों ने 50 से ज्यादा मैच में हिस्सा लिया है.

ये भी पढ़ें- Harbhajan Singh और Mohammad Amir के बीच छिड़ी ट्विटर वॉर, भज्जी को सरेआम आमिर ने कहे अपशब्द