तेज गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा का कोई सानी है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़ी उपलब्धि हासिल की है. पिछले कई वर्षो से वो लगातार अपनी योर्कर गेंदों से सभी बल्लेबाजो को परेशान करते आ रहे हैं. अब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फिर एक बार सबको बता दिया है कि अभी अभी बल्लेबाजो में उनका डर कायम है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ लसिथ मलिंगा ने रचा इतिहास

लसिथ मलिंगा

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे हैं तीसरे टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पल्लेकेल के मैदान पर श्रीलंका की टीम ने 125 रन बनाये थे. जिस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम लसिथ मलिंगा के सामने टिक नहीं सकी. न्यूजीलैंड का स्कोर जब 2.2 ओवर में 15 रन था.

तब मलिंगा का कहर शुरू हुआ और उन्होंने अगली चार गेंदों पर चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड को परेशानी में डाल दिया. मलिंगा के गेंदबाजी के दम पर ही श्रीलंका की टीम ने ये मैच 37 रनों से जीत लिया. न्यूजीलैंड की टीम मात्र 88 रनों पर आलआउट हो गयी. मलिंगा ने मैच में 5 विकेट चटकाए.

लसिथ मलिंगा ने बनाये कई रिकॉर्ड

इस मैच में लसिथ मलिंगा ने कई बड़े रिकॉर्ड बना दिया. अब तक टी20 क्रिकेट में 99 विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा ने मैच में 5 विकेट लेकर अपना आकड़ा 104 तक पहुंचा दिया. इसके साथ ही वो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

इसके साथ ही उन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 6 रन ही दिए और 5 विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने 1 ओवर मेडन भी डाला. लसिथ मलिंगा 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का कारनामा एकदिवसीय क्रिकेट में भी कर चुके हैं.

5 हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं मलिंगा

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी हैट्रिक लेना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है लेकिन यदि कोई गेंदबाज 5 बार ये कारनामा कर दे तो उस गेंदबाज की महानता का पता चल जाता है. अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इससे पहले सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में वसीम अकरम आगे थे, उन्होंने 4 बार ये कारनामा किया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *