opoyi JHC5P8dkq
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत के घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने घरेलू क्रिकेट को एक अलग ही स्तर तक पहुँचाया है. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज जाफर ने कुछ समय पहले ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की थी.

दो दशक तक चले उनके शानदार करियर का भी अंत हो गया. 42 साल के वसीम जाफर ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कानपुर में खेला था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जाफर का करियर ज्यादा लम्बा नहीं चल सका. लेकिन जिस तरह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है.

उसी तरह अगर वसीम जाफर को घरेलू क्रिकेट का भगवान् कहा जाये तो यह गलत नहीं होगा. आज की इस खास पेशकश में आज हम वसीम जाफर के उन 4 बड़े रिकार्ड्स के बारे बात करेंगे जिन्हें तोड़ना शायद आज के बल्लेबाजों के लिए मुमकिन नहीं होगा.

1. रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक

वसीम जाफर

 

रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्याया शतक जमाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम है. जाफर ने अपने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में कुल 36 शतक जमाए हैं जो एक रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

वसीम ने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 12038 रन बनाए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड मुंबई की ओर से खेलते वाले अमोल मजूमदार के नाम था. मजूमदार ने रणजी के इतिहास में 9202 रन बनाए थे. अमोल मजूमदार भारत के लिए कभी नहीं खेल पायें थे. जो दुर्भाग्यपूर्ण रहा है.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse