Cameron Bancroft ball tempering 1

क्रिकेट जैसे जेंटलमैन गेम को एक बार फिर कंगारू खिलाडियों की वजह से शर्मसार होना पड़ा. केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन आस्ट्रेलियाई खिलाडियों ने जो हरकत की उससे पूरे क्रिकेटजगत में उनकी जगहंसाई हो रही है. बॉल टेम्परिंग की यह घटना अभी तक लगातार सुर्ख़ियों में बनी हुई है. तमाम दिग्गज खिलाड़ी इस घटना की निंदा कर रहे हैं. इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनुस ने भी इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी जिसके बाद वे लगातर ट्रोल हो रहे हैं.

दरअसल, वकार ट्विटर पर अपनी टिप्पणी से घिर गए. उन्होंने ट्वीट किया कि पिछले ऑस्ट्रेलियाई मैचों की भी जांच हो. उन्होंने पहले भी ऐसा किया होगा. वकार ने लिखा- ‘मुझे मत बताना कि ऐसा पहली बार हो रहा है… हमें कुछ पुरानी फुटेज भी देखनी चाहिए…’

जिसके बाद वकार सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गए. यूजर्स ने वकार की वो तस्वीर भी डाल दी, जिसमें वह खुद बॉल टेंपरिंग करते दिख रहे हैं. वकार 18 साल पहले गेंद से छेड़छाड़ मामले में निलंबित हो चुके हैं, जब मैच रेफरी जॉन रीड ने त्रिकोणीय सीरीज के बीच श्रीलंका के खिलाफ खेलने से उन्हें प्रतिबंधित किया था.

बता दें, जुलाई 2000 में आईसीसी की आचार संहिता के तहत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान वकार ने गेंद से छेड़छाड़ की थी. बॉल टेपरिंग मामले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निलंबित होने वाले वह पहले खिलाड़ी (एक मैच के लिए) हैं. उन पर जुर्माना (50% मैच शुल्क) भी लगाया गया था.

बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पर आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया है. इतना ही नहीं, स्मिथ पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है.

स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी ने 3 डिमेरिट अंक दिए हैं. साथ ही उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था.

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने गेंस से छेड़छाड़ की बात मानी.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.