photo credit should: getty images

भारत और श्रीलंका के बीच रॉयलस्टैग कप का रोमांच देखते ही बन रहा हैं. अभी तक दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैच खेले गये हैं और मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवाई में दोनों ही टेस्ट मैच बड़े अंतर से जीतकर पहले से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर चुकी हैं. भारत और श्रीलंका के बीच रॉयलस्टैग कप का अंतिम मुकाबला शनिवार, 12 अगस्त को पल्लेकेल के मैदान पर खेला जायेंगा. जहाँ टीम इंडिया मेजबान श्रीलंकाई टीम के ऊपर क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

सभी ने दिया एक बड़ा योगदान 

photo credit should: getty images

श्रीलंका के विरुद्ध अभी तक खेले गये दोनों ही टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के कितने ही खिलाड़ी एक मैच विनर बनक्र सबके सामने आये. पहले मुकाबलें में जहाँ शिखर धवन ने एक तूफानी शतक बनाकर सभी का ध्यान अपनी और खिंचा, तो दूसरे मुकाबलें में भारतीय टीम के ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा एक सबसे बड़े नायक बनकर सभी के सामने आये. चेतेश्वर पुजारा से लेकर अजिंक्य रहाणे और शमी से लेकर आर अश्विन तक सभी ने जीत में एक बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान दिया.

मगर इसी सबके बीच एक खिलाड़ी ऐसा भी रहा जिसके प्रदर्शन और अमूल्य योगदान पर किसी ने भी ध्यान ही नहीं दिया. जी हाँ ! हम और किसी की नहीं, बल्कि टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा की बात कर रह हैं. रिद्धिमान साहा ने भी श्रीलंका के खिलाफ काबिले तारीफ खेल दिखाया हैं. गॉल और कोलंबो टेस्ट मैच के दौरान रिद्धिमान साहा ने कई नाजुक हालातों में बड़े कैच पकड़े और टीम को जीत दिलाई.

कप्तान से मिली तारीफ

photo credit should: getty images

रिद्धिमान साहा के योगदान को और कोई सराहे या ना सराहे, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली रिद्धिमान साहा के तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. हाल में ही विराट कोहली कोलंबो टेस्ट मैच जीतने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा था, कि ”रिद्धिमान साहा टीम के लिए जिस भी क्रम पर बल्लेबाज़ी कर रहे हैं और अपना योगदान दे रहे हैं, वह प्रसंशा के काबिले हैं. रिद्धिमान टीम में अपनी भूमिका को बहुत अच्छे से समझते हैं.”

”रिद्धिमान साहा दुनिया के बेहतरीन और बढ़िया खिलाड़ी बनने वाले हैं. मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में रिद्धिमान साहा से बेहतर और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर और कोई नहीं हैं. आप सभी ने भी पिछले कुछ मुकाबलों में साहा की शानदार और अद्दभुत कीपिंग जरुर देखी ही होगी.” 

मुश्किल कम करते हैं आसान

photo credit should: getty images

विराट कोहली ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, कि ”बतौर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा मुश्किल से मुश्किल चीज़ को भी बहुत ही आसान बना देते हैं. मेरे हिसाब से साहा विकेट के पीछे और विकेट आगे एक जिम्मेदार और भरोसेमंद खिलाड़ी हैं.”

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि 2013-14 में जब पूर्व कप्तान महेंस्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संयास ले लिया था, तब से रिद्धिमान साहा टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ी बने हुए हैं. एक विकेटकीपर के तौर पर साहा ने अभी भी एमएस धोनी की कमी की नहीं खेलने दिया. अभी तक रिद्धिमान साहा टेस्ट क्रिकेट में 52 कैच और 9 स्टंपिंग कलर चुके हैं और उनके नाम पर तीन शतक भी दर्ज हैं.

photo credit should: getty images

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *