VVS Laxman-NCA

IND vs SA 2021-22: हाल में हुई घरेलु सीरीज में न्यूजीलैंड को पुरी तरह से पस्त करने के बाद भारतीय टीम के सामने अब साउथ अफ्रीका की चुनौती है. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को 3 टेस्ट मैच और 3 एकदिवसीय मैचो की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करना हैं. जिसकी (IND vs SA) शुरुआत 26 दिसम्बर को टेस्ट मैच के साथ होगी.

भारतीय टीम के लिए यह सीरीज कतई आसान नहीं होने वाली हैं. साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को काफी चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा. अब इस ख़ास सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने भारतीय टीम को एक ख़ास नसीहत दी हैं.

अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की जरुरत

IND vs SA

साउथ अफ्रीका के दौरे (IND vs SA) की शुरुआत होने से पहले पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने विराट कोहली (Virat Kohli) कीअगुवाई वाली टीम इंडिया के बल्लेबाजों को आगाह किया हैं. स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) के शो फॉलो द ब्लूज में बोलते हुए उन्होंने कहा,’

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वही गलतियों को न दोहराएं. अगर हमने देखा कि कानपुर में अजिंक्य रहाणे कैसे आउट हुए, पुजारा कानपुर के बाद मुंबई में भी आउट हुए, तो यह लगभग एक पैटर्न की तरह है जो विकसित हो रहा है. यहां तक ​​कि शुभमन गिल का सेटल होने के बाद और अपना विकेट फेंकना. इसलिए मेरा मानना है कि यह उस शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना काफी जरुरी हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है.

लक्ष्मण ने भारतीय टीम को रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के अलावा 5 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरने की सलाह दी हैं. तो वहीं उन्होंने ये भी कहा है कि, अगर भारतीय टीम को इस सीरीज में जीत हासिल करनी है तो टीम में उपरी क्रम के बल्लेबाजों का अच्छा स्कोर बनाना काफी जरुरी है.

26 दिसम्बर से होगी दौरे की शुरुआत

IND vs SA

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) दौरे की शुरुआत पहले 17 दिसम्बर से होनी थी. हालाँकि अब इसे एक सप्ताह आगे बाधा दिया गया हैं. अब इस दौरे की शुरुआत 26 दिसम्बर को पहले टेस्ट मैच के साथ होगी. ऐसे में टीम इंडिया 16 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे के लिए रवाना हो सकती है. दोनों देशों के बीच यह टेस्ट सीरीज ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र का हिस्सा है, जबकि वनडे सीरीज द्विपक्षीय सीरीज के तौर पर खेली जाएगी.

IND vs SA- टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
26-30 दिसंबर 2021- पहला WTC टेस्ट, सुपरस्पोर्ट पार्क @ सेंचुरियन
03-07 जनवरी 2022- दूसरा WTC टेस्ट, इंपीरियल वांडरर्स @ जोहान्सबर्ग
11-15 जनवरी 2022- तीसरा WTC टेस्ट, सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स @ केप टाउन

पहले दो टेस्ट मैच साउथ अफ्रीकी समय से सुबह 10:00 बजे (दोपहर 1.30 बजे भारतीय समयानुसार) से शुरू होंगे, जबकि तीसरा टेस्ट मैच साउथ अफ्रीकी समय से 10:30 (दोपहर 2.00 बजे भारतीय समयानुसार) पर शुरू होगा.

IND vs SA- वनडे सीरीज का शेड्यूल
19 जनवरी 2022- पहला वनडे, यूरोलक्स बोलैंड पार्क @ पार्ली
21 जनवरी 2022- दूसरा वनडे, यूरोलक्स बोलैंड पार्क @ पार्ली
23 जनवरी 2022- तीसरा वनडे, सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स @ केप टाउन