x1080

किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच अनिल कुंबले को भरोसा है कि 2020 में भी इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन देखने को मिल सकता है, फिर चाहे टूर्नामेंट को बंद दरवाजों के पीछे ही क्यों ना खेलने पड़े. ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि अक्टूबर-नवंबर की खिड़की में आईपीएल टी 20 विश्व कप की जगह लाने के लिए तैयार है.

हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस तरह की रिपोर्टों को एक सिरे में खारीच कर दिया है और अपने बयान में कहा कि टी20 विश्व कप को अभी रद्द नहीं किया जा सकता, क्योंकि उसके कार्यक्रम पहले से निर्धारित है, आप सभी की जानकरी के लिए बता दे, कि टी20 विश्व कप पर अंतिम फैसला 10 जून को लिया जा सकता है.

29 मार्च से शुरू था टूर्नामेंट                    

Anil Kumble Biography in hindi

इस बीच, आईपीएल 29 मार्च से शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए टूर्नामेंट को 14 अप्रैल तक के लिए होल्ड पर रख दिया गया और बाद में लॉकडाउन होने के चलते आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

कुंबले ने कहा कि आईपीएल की योजना इस तरह से बनाई जा सकती है कि सभी मैच तीन से चार स्थानों पर खेले जाएं, ताकि खिलाड़ियों को बहुत अधिक ट्रेवल ना करना पड़े. कुंबले ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ के दौरान अपने बयान में कहा,

“हां हम उम्मीद और आशावादी हैं कि इस साल आईपीएल आयोजित करने की संभावना है. अगर हम दर्शकों के बिना स्टेडियम जा रहे हैं, तो शायद 3 या 4 स्थान हैं, अभी भी एक संभावना है, हम सभी आशावादी हैं.’’

लक्ष्मण को भी है आयोजन की उम्मीद

VVS Laxman 57 5

दूसरी ओर, पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को भी भरोसा है कि आईपीएल 2020 में खेला जाएंगा. लक्ष्मण ने कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन में हितधारकों की अपनी राय होगी. पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने सुझाव दिया कि एक स्थल को अंतिम रूप दिया जा सकता है जिसमें तीन से चार स्टेडियम हैं जो एक दूसरे के निकट हैं क्योंकि पूरे इवेंट के दौरान यात्रा करना सबसे बड़ा मुद्दा रहेगा.

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के साथ जुड़े हुए लक्ष्मण ने कहा, “बिल्कुल (इस साल आईपीएल आयोजित करने का मौका है), और यह भी सुनिश्चित करें कि सभी हितधारकों का कहना है कि.’’

पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज ने कहा, “आपको एक स्थान की पहचान करनी चाहिए, जिसमें शायद 3 या 4 मैदान हैं. अगर आप इस तरह का स्थल पाते हैं तो यात्रा फिर से काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है.”

बंद दरवाजें के पीछे होगा टूर्नामेंट

ipl 2019 point table

इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आईपीएल होता है तो यह बिना किसी भीड़ के और बंद दरवाजों के पीछे ही खेला जाएगा. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पुष्टि की है कि भारत सरकार आईपीएल के भाग्य पर ध्यान देगी और बीसीसीआई नहीं.

अगले कुछ महीनों में कोरोना वायरस की स्थिति पर बहुत कुछ निर्भर करेगा और आयोजकों के लिए चुनौतियां होने वाली हैं. इसके अलावा, बीसीसीआई अक्टूबर-नवंबर विंडो चाहेगा यदि टी 20 विश्व कप टाल दिया जाए.

बहुत सारे वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी चाहते हैं कि आईपीएल हो और अगर 2020 में ग्लैमरस टी 20 लीग नहीं होती है, तो भारतीय बोर्ड को 4000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान होगा.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...