Viru Ki Baithak 696x392 1

क्रिकेट में न जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूट गए. जिसमें टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान ब्रायन लारा के नाम है. पिछले 16 साल से उनका इस रिकॉर्ड पर कब्जा रहा है. लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इन दो खिलाड़ियों का नाम लेकर किया दावा है जो इस रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

क्या बोले वीरेंद्र सहवाग?

IPL 2020: Virender Sehwag picks his favourite captain after MS Dhoni

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज के नाम टेस्ट फॉर्मेट में एक ऐसा रिकॉर्ड कायम है. जिसके करीब तो काफी खिलाड़ी पहुंचे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने में असफल रहे. जिसके बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर अपने स्पेशल शो वीरू की बैठक में रिकॉर्ड का जिक्र करते हुए कहा कि

“अगर कोई ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है तो वो हैं डेविड वार्नर और रोहित शर्मा. अगर रोहित शर्मा के पास डेढ़ दिन उनके मुताबिक और उनका हुआ तो वो ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.” 

भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ते हुए देखा गया है. उनकी बल्लेबाजी में वो धार है जिसके चलते उन्होंने जो आज एक मुकाम अपने नाम किया है, वो सच में तारीफ के लायक है. आज उन्हें क्रिकेट जगत में एक बड़े बल्लेबाज और दिगाज क्रिकेटर में गिना जाता है.

रोहित और वार्नर का रिकार्ड

post image 0b1bdcc

अगर आंकड़ो पर नजर डालें तो रोहित का उतना अच्छा टेस्ट रिकॉर्ड नहीं है. उन्होंने टेस्ट में अब तक एक पारी में सबसे ज्यादा 212 रन बनाए हैं. लेकिन वनडे में रोहित शर्मा ने तीन डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. और यही वजह है कि सहवाग जैसे क्रिकेटर रिकॉर्ड तोड़ने को लेकर उनका नाम ले रहे हैं.

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पिछले साल टेस्ट में पकिस्तान के खिलाफ 335 रनों की नाबाद पारी खेली थी. वार्नर ने अपनी टीम के लिए खेलते हुए अभी तक कईबड़े रिकॉर्ड बनाए है और तोड़े हैं. लेकिन उनके लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना एक अलग बात होगी.

वार्नर एक बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ एक अच्छे कप्तान भी है, जिसकी झलक हम मौजूदा समय में यूएई चल रहे आईपीएल-2020 की लीग में देख सकते हैं. इस खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए हर मैच में एक कप्तान होने की भूमिका निभाई है.

कौन तोड़ेगा रिकॉर्ड?

Virender Sehwag 2

सहवाग ने अपने शो में ये भी कहा कि

“उनके नसीब में लारा का रिकॉर्ड तोड़ना नहीं था क्योंकि वो काफी जल्दी में रहते थे. सहवाग ने टेस्ट में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाई थी. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 319 रनों की पारी खेली थी. मैथ्यू हेडल, ब्रायन लारा के बाद एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे.”