दुनिया के सबसे तूफानी बल्लेबाजों में शुमार वीरेंद्र सहवाग के नाम 13 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद कई ऐसे रिकॉर्ड्स है, जो उन्हें और महान बल्लेबाज बना देते हैं. वह वनडे में दोहरा शतक और टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. इसके आलावा वीरू के नाम एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड है जिसपर बहुत कम लोगों की नजर जाती है. दरअसल वीरेंद्र सहवाग के नाम लगातार 11 पारियों में शतक जड़ने के बाद आउट 150 से नीचे न आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है.

वीरेंद्र सहवाग के नाम है ये विशेष रिकॉर्ड

दरअसल वीरू की एक खासियत थी की वह जब बल्लेबाजी करते थे, गेंदबाज को नहीं केवल गेंद को देखते थे. इसी कारण वीरू से दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज पानी मांगता था. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी का आलम यह था, कि चाहें वह पहले वनडे क्रिकेट के ओवर की पहली गेंद हो या टेस्ट क्रिकेट हो आक्रामक अंदाज में ही बल्लेबाजी करते थे.

आपको बता दें कि वीरेन्द्र सहवाग जब अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, तब उन्होंने जो टेस्ट क्रिकेट में 11 शतक लगाए. इस दौरान लगातार वह 11 बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया था. उन्होंने यह कारनामा 26 जुलाई से 31 जुलाई 2008 के बीच किया. यह वही समय था जब उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से पाकिस्तान को खूब परेशान किया था.

दो तिहारे शतक तथा एक पारी में 5 विकेट लेने वाले एकलौते खिलाड़ी

क्रिकेट की शुरुआत से अब तक केवल 4 ही ऐसे बल्लेबाज है जो टेस्ट क्रिकेट में 2 बार तिहरा शतक लगा पाए है. इनमें से एक नाम वीरू का भी है. सहवाग के अलावा डॉन ब्रैडमैन, क्रिस गेल और ब्रायन लारा ही ये कारनामा कर पाए हैं. हालांकि सहवाग इन सब से आगे निकल सकते थे लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वह एक बार 293 रन पर आउट हो गए थे.

वैसे आपको बता दे कि सहवाग ने वो कारनामा भी किया हुआ है जो ये टीनों दिग्गज खिलाड़ियों ने भी नहीं किया. दरअसल टेस्ट क्रिकेट में सहवाग ने 2 तिहरे शतक लगाने के साथ ही एक पारी में 5 विकेट भी लिए हुए हैं. सहवाग के अलावा ये कारनामा दुनिया के किसी और क्रिकेटर ने नहीं किया है.

सहवाग का क्रिकेट करियर

सहवाग की तेज बल्लेबाजी के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकि क्या आपको पता है कि सहवाग ने अपने 23 टेस्ट शतक में से 7 शतक 100 से कम गेंदों पर बनाया है, यानी इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर कहा रहा. सबसे ज्यादा बार 100 से कम गेंद खेलकर शतक ठोकने का रिकॉर्ड सहवाग के नाम ही है.

पहले सहवाग के करियर पर नजर डालें तो सहवाग के नाम 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन दर्ज हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 23 शतक और 32 अर्धशतक निकले. वहीं वनडे करियर की बात करें तो इस बल्लेबाज ने 251 मैच खेलकर 35.05 की औसत से 8273 रन अपने नाम किए. जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं.