Rohit Sharma and Virat Kohli

क्या विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 वर्ल्डकप 2022 में ओपन करेंगे? मौजूदा समय में सभी भारतीय फैंस के मन में ये सवाल कौंध रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहे टी20 वर्ल्डकप 2022 को लेकर कमर कस ली है। इस बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिहाज से भारत अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलने वाला है।

जिसकी शुरुआत 20 सितंबर से हो जाएगी, इस सीरीज की शुरुआत से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)ने प्रेस वार्ता के जरिए पत्रकारों के जवाब दिए हैं। जिसमें उनसे विराट कोहली से पारी की शुरुआत करने को लेकर भी सवाल पूछा गया। आखिर रोहित ने इस पर क्या कुछ हम आपको इस लेख कर जरिए बताने वाले हैं।

रोहित शर्मा ने Virat Kohli से ओपन कराने पर दी प्रतिक्रिया

Asia Cup 2022: Rohit Sharma becomes first cricketer to score 3500 T20I runs in world - myKhel

हाल ही में एशिया कप 2022 में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 3 साल के लंबे अंतराल के बाद शतक जड़ा। उनके 71वें शतक का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा था। वहीं टी20 फॉर्मेट में उनके बल्ले से शतक आएगा ऐसी किसी ने उम्मीद भी नहीं लगाई थी। लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 122 रनों की पारी खेली।

ये सैंकड़ा उन्होंने ओपन करते हुए जमाया, जिसके बाद से चर्चा तेज होने लगी कि विराट को टी20 फॉर्मेट में ओपन करानी चाहिए। प्रेस वार्ता के दौरान जब कप्तान रोहित शर्मा से इस संदर्भ में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वे विराट को बैकअप ओपनर के रूप में देखने हैं जो बड़े मौकों पर टीम के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। भारतीय कप्तान ने कहा,

“विराट जिस तरह से अफगानिस्तान के खिलाफ खेले, उससे हम बहुत खुश हैं, हमने विश्व कप में तीसरा ओपनर नहीं लिया है, इसलिए मेगा इवेंट में जरूरत पड़ने पर वह हमारे लिए एक विकल्प है।”

ओपनिंग करते हुए शानदार है Virat Kohli के आंकड़े

Virat Kohli 1 1 1

गौरतलब है कि टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली (Virat Kohli ने बतौर सलामी बल्लेबाज 9 पारियां ही खेली हैं। इस दौरान उनका औसत कमाल का रहा है। किंग कोहली ने ओपनिंग करते हुए 400 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल है। उन्होंने अपनी ये पारियां 57.14 के औसत और 161.29 के स्ट्राइक रेट से खेली हैं।

वहीं, अगर उनके तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आंकड़ों को देखे तो उन्होंने 67 पारियों में 27 अर्धशतकों के बदौलत 2623 रन बनाए हैं। इन पारियों में उनका औसत 54.65 और स्ट्राइक रेट 135.07 का रहा। इसके अलावा आईपीएल में एक सीजन में 4 शतक उन्होंने पारी का आगाज करते हुए ही जड़े थे। जिससे साफ हो जाता है कि नंबर-3 से ज्यादा विराट ओपनिंग करते हुए घातक बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।