Virat Kohli

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को टीम इंडिया की T20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। वह टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी नहीं करेंगे। इस बात ने सभी को हैरानी में डाल दिया, लेकिन रिपोर्ट्स के माध्यम से एक और बात सामने आई है। असल में कप्तान कोहली हिटमैन रोहित शर्मा को उपकप्तानी के पद से हटाकर केएल राहुल व ऋषभ पंत को ये जिम्मेदारी सौंपना चाहते थे।

रोहित को उपकप्तान के पद से हटाने का रखा था प्रस्ताव

Virat Kohli

हाल के दिनों में ऐसा लगने लगा था कि विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा के बीच सब कुछ अच्छा चल रहा है। लेकिन अंदर की बात कौन जानता था। लेकिन अब जो खबरें सामने आ रही हैं उसके बाद ये साफ हो गया है कि कोहली और रोहित के बीच सब कुछ ठीक नहीं था। न्यूज एजेंसी PTI के सूत्रों की मानें,

विराट कोहली उपकप्तानी के पद से रोहित शर्मा को हटाना चाहते थे। विराट लिमिटेड ओवर्स में रोहित को उपकप्तानी से हटाने के प्रस्ताव के साथ चयनकर्ताओं के पास गए थे। भारतीय कप्तान का ऐसा कहना था कि रोहित अब 34 साल के हो गए हैं। ऐसे में वनडे में केएल राहुल और टी20 में ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाना चाहिए। हालांकि कोहली का यह प्रस्ताव बोर्ड को पसंद नहीं आया, क्योंकि उनका मानना था कि विराट वास्तव में अपना कोई उत्तराधिकारी नहीं चाहते।

Virat Kohli से नाराज BCCI

Virat Kohli के बाद यदि कोई सीमित ओवर टीम की कप्तानी के लिए सबसे काबिल है, तो वह रोहित शर्मा हैं। हिटमैन को जब भी मौका मिला है, उन्होंने काबिलियत साबित करके भी दिखाई है। अब ऐसे में कोहली द्वारा रोहित को उप कप्तानी से हटाए जाने के प्रस्ताव ने बीसीसीआई को नाखुश कर दिया। पीटीआई को बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा,

यह प्रस्ताव बोर्ड को पसंद नहीं आया क्योंकि उनका मानना था कि कोहली वास्तव में अपना कोई उत्तराधिकारी नहीं चाहते। बीसीसीआई गलियारों में अधिकारियों ने माना कि कोहली 2023 वर्ल्ड कप तक अपनी कप्तानी बचाना चाहते हैं। ऐसा देखने में आया है कि कोहली ने काफी समय में कई लोगों को अपने रास्ते से हटा दिया था। इनमें खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, चयनकर्ता और बोर्ड के दिग्गज तक शामिल थे।

जा सकती है ODI की कप्तानी

Virat Kohli 

Virat Kohli ने T20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है। लेकिन अब रिपोर्ट्स के माध्यम से ये बात सामने आ रही है कि उनके हाथों से एकदिवसीय टीम की कप्तानी भी जा सकती है। जी हां, यदि टीम इंडिया आगामी टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है और खिताबी जीत दर्ज करने से चूकती है, तो बीसीसीआई उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा सकता है।