Virat kohli-WC

ICC T20 World cup 2021: विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तानी में भारतीय टीम को अपने पहले ही मुकाबलें में अपने चिर- प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ 10 विकेट से एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम वर्ल्डकप के मुकाबलों में जब भी पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले खेलने उतरती थी तो जीत की गारंटी रहती थी.

लेकिन रविवार को दुबई में इतिहास के पन्ने पलट गए. 29 साल बाद पाकिस्तान की टीम भारत को वर्ल्ड कप के मैच में हराने में कामयाब रही. साल 1992 के बाद पहली बार कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम ये अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया.

टी-20 वर्ल्डकप के बाद कप्तानी छोड़ने वाले है Virat Kohli

Virat Kohli

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला हारने के बाद कप्तान कोहली (Virat Kohli) के नाम कई सारे अनचाहे रिकॉर्ड दर्ज हो गए. पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में हारने वाले कोहली इकलौते कप्तान बन गए है. मोहम्मद अज़हरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) से लेकर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) किसी भी कप्तान को ये दिन नहीं देखना पड़ा था.

इस वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे. लेकिन जाते-जाते विराट (Virat Kohli) पाकिस्तान के खिलाफ हार का दर्द ले गए. पता नहीं अब इस वर्ल्ड कप में या आगे पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें अपनी कप्तानी में हार का बदला लेने का मौका मिलेगा या नहीं. आइए एक नज़र डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जिसे विराट हमेशा भुला देना चाहेंगे.

29 साल बाद हार

Virat Kohli

इस वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 12-0 की बढ़त हासिल थी. टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप के 7 मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी. जबकि टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 बार धोया था. लेकिन अब 29 साल के इस दबदबे के बाद पहली बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा और जीत और हार का अंतर 12-1 हो गया है.

10 विकेट से हार

Virat Kohli

भारत को कभी भी टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 10 विकेट से हार का सामना नहीं करना पड़ा था. इससे पहले सिर्फ ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हराया था. इतना ही नहीं वनडे में भी आज तक कभी भी इंडिया पाकिस्तान से 10 विकेट से नहीं हारी है. साल 1997 में लाहौर में भारत को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

दूसरी बार 10 विकेट से हार

Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में ये दूसरा मौका है जब टीम इंडिया को लिमिटेड ओवर क्रिकेट में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले जनवरी 2020 में विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तान रहते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मुंबई में 10 विकेट से हराया था. इस वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 256 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था. फिंच और वॉर्नर दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने शतक लगाए थे.