Virat Kohli 44 inning

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले काफी वक्त से खराब फॉर्म से जूंझ रहे हैं। मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर भी वह बड़ा स्कोर नहीं बना पा रहे हैं। धीरे-धीरे ये समस्या अब बड़ी लगने लगी है, क्योंकि पिछली 51 इंटरनेशनल पारियों से कोहली के बल्ले से शतक नहीं आया है। कोहली का फॉर्म इस वक्त क्रिकेट गलियारों में चर्चा का अहम विषय बना हुआ है। अब इरफान पठान ने भी कोहली के फॉर्म पर अपना तर्क पेश किया है।

कोहली की आक्रामक सोच के चलते हो रही परेशानी

Virat Kohli-Test

मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के फॉर्म पर चर्चा जारी है। देखा जा रहा है कि कोहली लगातार पांचवें व छठवें स्टंप की गेंदों को छेड़ने का प्रयास करते हैं और अपना विकेट गंवा बैठते हैं, जबकि वह उन गेंदों को आसानी से छोड़ सकते हैं। अब इरफान पठान ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान कहा,

‘मुझे लगता है कि तैयारी की कोई बात नहीं है। विराट कोहली सामने वाली टीम पर हावी होना चाहते हैं, जिसकी वजह से उन्हें ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदें खेलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। बस इतनी सी छोटी सी बात है। तकनीकी से ज्यादा यह कोहली की आक्रामक सोच, जिसके चलते उन्हें परेशान हो रही है।’

फॉर्म से परेशान हैं कोहली

Virat Kohli-Ian Bell

Virat Kohli ना केवल अपने खेल बल्कि अपनी आक्रामकता के लिए भी विश्व क्रिकेट में मशहूर हैं। मगर इस वक्त उनका फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। कोहली की पिछली 51 पारियां शतक के सूखे से गुजर चुकी हैं। मौजूदा समय में देखें, तो कोहली को इंग्लैंड में शुरुआत तो मिल रही है, लेकिन वह उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि वह उन गेंदों को खेलने का प्रयास कर रहे हैं, जिन्हें वह आसानी से छोड़ सकते हैं।

हालांकि कोहली ही नहीं बल्कि ओपनिंग जोड़ी को छोड़कर टीम इंडिया की बल्लेबाजी इकाई खराब प्रदर्शन कर रही है। अब यदि भारत को ओवल में मैच जीतना है, तो बल्लेबाजों को भी अपना 100 प्रतिशत देना होगा। बताते चलें, फिलहाल सीरीज 1-1 पर है और अगला मुकाबला 2 सितंबर से ओवल में शुरु होने वाला है।