भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवाई में श्रीलंका के दौरे पर पहुंच चुकी हैं. साल 2015 में टीम इंडिया ने आखिरी बार श्रीलंका का दौरा किया था और विराट कोहली की शानदार कप्तानी में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया 2-1 से श्रृंखला जीतने में सफल रही थी. इस बार भी टेस्ट रैंकिंग की नंबर वन क्रिकेट टीम भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज जीतने का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं. सभी को उम्मीद हैं, कि इस बार भी टीम इंडिया इतिहास रचने में कामयाब रहेंगी.

गाले टेस्ट से कप्तान का बयान 

(Photo credit should /Getty Images)

श्रीलंका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला बुधवार, 26 जुलाई को गाले के मैदान पर खेला जायेंगा. जहाँ दोनों ही टीमें जीत के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज करना चाहेंगी. बुधवार को मैच शुरू होने से पहले मंगलवार, 25 जुलाई को टीम इंडिया का कप्तान विराट कोहली ने एक प्रेस कांफ्रेंस में भाग लिया और सभी के सवालों के जवाब  भी दिए.

विराट कोहली से एक सवाल बार बार पूछा गया, वह सवाल और किसी को लेकर नहीं, बल्कि श्रीलंका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ रंगना हेराथ को लेकर था. इस पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना जवाब देते हुए कहा, कि

pc: getty images

”इस बात में कोई शक नहीं हैं, कि हेराथ एक विश्व स्तरीय गेंदबाज़ हैं. पिछली बार भी उन्होंने हमारी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था. हमारे टीम के बल्लेबाजों को उनके खिलाफ प्लान बनाकर खेलना होगा. हम सभी जानते हैं, कि टेस्ट क्रिकेट में एक गलती बहुत भारी पड़ सकती हैं. टीम के बल्लेबाजों को उस हिसाब से बल्लेबाज़ी करनी होगी, जिस तरह से वो चाहे, ना कि जिस तरह से गेंदबाज़ चाहता हैं. बल्लेबाजों को उनको पढ़कर और समझकर खेलना होगा.”हमे अपने बल्लेबाजों पर पूरा भरोसा हैं, कि वह सभी अच्छा करेंगे.” 

लिए थे 15 विकेट 

 

(Photo credit should /Getty Images)

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि 2015 की टेस्ट सीरीज के दौरान रंगना हेराथ ने तीन टेस्ट मैचों में 15 विस्केट हासिल किये थे और श्रीलंका के लिए वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी थे.

पिछली हार से बहुत कुछ सीखा

(Photo credit should /Getty Images)

विराट कोहली ने अपनी बात को आगे जारी रखते हुए कहा, कि ”पिछले दौरे पर टीम को अपने पहले ही टेस्ट मैच में एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. उस वक़्त हम 6 और 5 के तालमेल के साथ मैदान पर उतरे थे और एक अतरिक्त गेंदबाज़ के साथ खेलना हमे भारी पड़ा था. इस बार ऐसा नहीं होगा. हार्दिक पंड्या टीम में एक ऐसा खिलाड़ी हैं, जो बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावशील हैं. हाल में ही उन्होंने जितनी भी विकेट पर क्रिकेट खेला, टीम को हरा बार विकेट निकालकर दी हैं.”

सभी खिलाड़ियों को दी हैं जिम्मेदारी 

(Photo credit should /Getty Images)

विराट कोहली ने आगे अपनी बात में टीम के सभी खिलाड़ियों द्वारा घटित होने वाली छोटी छोटी बातों को लेकर कहा, कि ”टीम के सभी खिलाड़ियों को अपनी छोटी छोटी और ऐससी गलतियों पर ध्यान देना होगा, जिनपर कोई भी ध्यान नहीं देता. यह बहुत जरुरी हैं, कि हम अपनी गलतियों को जाने और उनके समय से पहले सही करे. टीम के सभी खिलाड़ी जिम्मेदारीयां लेने के तैयार हैं और यह देखकर बहुत अच्छा लगता हैं. टीम के सभी खिलाड़ियों को एक दुसरे पर यकीन हैं और टीम की एकजुटता का सबसे बड़ा कारण भी यही हैं.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *