Virat Kohli-Sanjay Bangar

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर (Sanjay Bangar) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबलेे में जीत के करीब पहुंचने के बाद भी टीम इंडिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद से ही उनकी कप्तानी पर सवालिया निशान खड़े हो चुके हैं. लेकिन, इसी बीच पूर्व कोच ने उनके सपोर्ट में बड़ी बात कही है.

संजय बांगर ने भारतीय कप्तान को लेकर कही ये बात

Virat Kohli

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि, टेस्ट फॉर्मेट के नंबर 1 कप्तान अपनी मेजबानी में एक भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सके हैं. तीन मौके मिलने के बाद भी उन्होंने ये सभी मौके हाथ से गंवा दिए. ऐसे में कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने तो ये तक कह दिया है कि, अब उन पर दबाव बढ़ रहा है. ऐसे में यदि वो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी हार जाते हैं तो उन्हें कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है.

लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर (Sanjay Bangar) को ऐसा नहीं लगता. उनका मानना है कि, अभी विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तानी के सभी रिकॉर्ड तोड़ेंगे और किसी भी अन्य क्रिकेटर से ज्यादा लंबे समय तक टीम के कप्तान बने रहेंगे. इस बारे में स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट लाइव में बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि,

‘कोहली की कप्तानी पर कोई आंच नहीं है. इस बात में कोई संदेह नहीं है कि, वो क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बनेंगे’.

टेस्ट फॉर्मेट में ऐसा रहा मौजूदा कप्तान का रिकॉर्ड

photo 2021 07 04 10 53 46

साल 2014-15 में उन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी. उस दौर से लेकर अब तक उन्होंने अपनी मेजबानी में कुल 61 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 61 मुकाबलों में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. टीम इंडिया ने उनके नेतृत्व में कुल 11 टेस्ट सीरीज पर जीत हासिल की है.

इतना ही नहीं उनका का नाम सफलतम टेस्ट मेजबान की लिस्ट में आता है. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कुल 36 टेस्ट मैच जिताए हैं. जबकि 14 मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. उन्होंने हाल ही में एमएस धोनी के रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल की थी. धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने कुल 61 टेस्ट मैच खेले थे. इनमें से टीम को सिर्फ 27 मैच में जीत मिली थी.

सीमित ओवर के फॉर्मेट में टीम ने मौजूदा कप्तान की मेजबानी में जीते इतने मैच

photo 2021 06 19 09 50 02

इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक कुल 95 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं. इनमें से टीम को 65 मुकाबले में जीत हासिल हुई है. तो वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट की बात करें तो मौजूदा कप्तान की मेजबानी में भारत ने कुल 45 मैच खेले हैं. जिनमें से टीम को 27 मैच में जीत हासिल हुई है.