Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है। मगर अब तक भारतीय टीम को कप्तान विराट एक भी आईसीसी खिताब नहीं जिता सके हैं। ऐसे में कई बार रोहित शर्मा को भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाने की मांग उठती रहती है। मगर अब पूर्व चयनकर्ता ने उस कारण के बारे में बताया है, जिसके कारण ये संभव नहीं है।

Virat Kohli पर नहीं है कप्तानी का दबाव

virat kohli

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) विश्व क्रिकेट में रन मशीन के नाम से जाने जाते हैं। वह मौजूदा वक्त के तीनों फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। अब पूर्व भारतीय चयनकर्ता सरनदीप सिंह ने विराट को तीनों फॉर्मेट में भारत को बरकरार रखने का समर्थन किया है। उनका कहना है कि भारतीय टीम के लिए अलग अलग कप्तान बनाने की जरूरत नहीं है। यदि अगर कप्तानी का दबाव होता तो वह अच्छा प्रदर्शन जारी नहीं रख पाते। सरनदीप सिंह ने पीटीआइ से कहा,

“अलग अलग कप्तानों की जरुरत तब होती जब आपका कप्तान प्रदर्शन ना कर रहा हो लेकिन विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने हर एक फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। अगर वह किसी एक फॉर्मेट में प्रदर्शन नहीं कर रहे होते तो आप कप्तानी लेकर किसी और को देकर उनके उपर से दबाव कम कर सकते थे।”

विराट की गैरमौजूदगी में रोहित कर सकते हैं कप्तानी

virat kohli

सालों से Virat Kohli रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी कर रहे हैं। मगर अब तक वह अपनी टीम को एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जिता पाए हैं। वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा पांच आईपीएल खिताब मुंबई को जिता चुके हैं। मगर पूर्व चयनकर्ता का कहना है कि विराट को इस वजह से कप्तानी से नहीं हटाया जा सकता क्योंकि वह अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी को ट्रॉफी नहीं जिता पाए हैं। उन्होंने आगे कहा,

“सिर्फ इस वजह से कि उन्होंने अब तक एक भी बार आइपीएल का कोई खिताब नहीं जीत है तो आप उनसे भारतीय टीम की कप्तानी नहीं छीन सकते हैं। वह सबसे फिट खिलाड़ी और कप्तान हैं। उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करने के लिए मौजूद हैं लेकिन ऐसी कोई वजह नहीं कि वह विराट की जगह ले।”