विराट कोहली-इंग्लैंड

भारत-इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला विराट कोहली की मेजबानी में टीम इंडिया विरोधी टीम के खिलाफ खेलने के लिए उतरी है. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान एक बड़े रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं, जिसे वो इस टेस्ट मैच में हासिल कर सकते हैं. हालांकि कोहली को इसक रिकॉर्ड का पीछा करते हुए 2 साल से ज्यादा वक्त बीत चुका है, लेकिन इस लक्ष्य को अभी तक वो हासिल नहीं कर पाए हैं.

विराट कोहली आज हासिल कर सकते हैं बड़ी उपलब्धि?

विराट कोहली

दरअसल कोहली के बल्ले से कुल 70 अंतर्राष्ट्रीय शतक निकल चुके हैं, इनमें से 41 शतक उन्होंने कप्तानी मिलने के बाद जड़ा है. लेकिन इस लिस्ट में एक नाम और शामिल है, जो टीम की मेजबानी करते हुए 41 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ चुका है.

लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विराट कोहली को एक और शतक की जरूरत है, जिसका पीछा वो बीते 467 दिन से कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इस उपलब्धि को अपने नाम करने में नाकामयाब रहे हैं. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ विराट यह कारनामा कर सकते हैं.

1 शतक के साथ रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली-रिकी

कोहली के अलावा इस लिस्ट में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है, जिन्होंने बतौर कप्तान कुल 41 शतक जड़े हैं, ऐसे में दोनों ही खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही समान पोजिशन पर बरकरार हैं.

विराट कोहली ने अंतिम बार साल 2019 में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ अपनी ही घरेलू सरजमीं पर खेलते हुए आखिरी अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ा था. लेकिन इसके बाद से लगातार वो कई प्रयासों के बाद भी शतक लगाने से चूकते रहे हैं. 2019 के बाद अब तक कोहली 35 पारी में बल्लेबाजी कर चुके हैं.

विराट कोहली के पास इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने का है मौका

विराट कोहली

इस दौरान कभी 94, कभी 80, कभी 70 के ऊपर भी कई पारियां खेल चुके हैं, हालांकि उनके बल्ले से सेंचुरी नहीं निकली है. फिलहाल यदि इंग्लैंड के खिलाफ वो इस मैच में शतकीय पारी खेलते हैं, तो उनके बल्ले से यह 28वां शतक निकलेगा. लेकिन 27 सेंचुरी के साथ अभी वो ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर की लिस्ट में शामिल हैं.

फिलहाल यदि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विराट कोहली कोहली के बल्ले से एक भी शतकीय पारी निकलती है, तो यह उनके टेस्ट करियर का 28वां जबकि ओवर ऑल 71वां शतक होगा. हालांकि फैंस को इंतजार है कि, कोहली के बल्ले से शतक निकले.