virat kohli WTC 2

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच की शुरूआत लंबे इंतजार के बाद शुरू हो चुकी है. पहले दिन का खेल रद्द होने के बाद 19 जून को कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और केन विलियमसन (kane williamson) की मौजूदगी में सिक्का उछाला गया. जिसका पक्ष न्यूजीलैंड की तरफ रहा. कीवी कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. तो वहीं भारतीय को बल्लेबाजी करने का अवसर दिया गया.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मैच में भारतीय कप्तान पर होंगी फैंस की निगाहें

Virat Kohli

इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के कप्तान ने एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है. जी हां भारतीय टीम की ओर से टेस्ट में कप्तानी करते हुए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मुकाबलों में भारत की मेजबानी करने वाले वो पहले क्रिकेटर बन गए हैं. बतौर कप्तान ये उनके लंबे फॉर्मेट करियर का 61वां मैच है. ऐसे में किसी भी तरह से इस मुकाबले को जीतकर बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने के साथ वो नया इतिहास भी रचना चाहेंगे.

तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के करियर की बात करें तो वो अपना 201वां मैच खेल रहे हैं. 64.4 ओवर में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए लिए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस मैच में कप्तान 44 रन बनाकर तो वहीं अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. दूसरे दिन भी खेल काफी समय रोशनी की वजह से प्रभावित रहा. जिसके कारण भारत को पूरा वक्त नहीं मिल सका.

सफल भारतीय कप्तानों में पहले स्थान पर आते हैं मौजूदा मेजबान

photo 2021 06 20 09 04 59

दिलचस्प बात तो ये है कि, विराट कोहली (Virat Kohli) बतौर कप्तान 99वीं पारी खेल रहे हैं. इसके बाद वो दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आते हैं तो वो उनकी 100वीं पारी होगी. ऐसा कारनामा करने में अभी तक एक भी भारतीय कप्तान कामयाब नहीं हो सका है. उन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट में 5 हजार से भी ज्यादा रन ठोके हैं. इस पारी में 20 सेंचुरी और 15 हाफ सेंचुरी शामिल है. इस स्कोर में उनकी 254 रन की नाबाद सर्वश्रेष्ठ पारी है.

इतना ही नहीं टेस्ट फॉर्मेट में सबसे सफल कप्तानों की बात आती है, तो उस लिस्ट में भी पहला नाम उन्हीं का ही दर्ज है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो ये मुकाबला 18 जून, शुक्रवार को शुरू होना था. लेकिन साउथैम्प्टन में हो लगातार बारिश के चलते से ने टॉस हो सका था और ना ही पहले दिन का खेल हुआ था. दूसरे दिन भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 34 रन, शुभमन गिल ने 28 रन बनाते हुए अच्छी शुरूआत दी. लेकिन पुजारा 8 रन बनाकर चलते बने.

बतौर भारतीय कप्तान तोड़ सकते हैं पोंटिंग का ये खास रिकॉर्ड

photo 2021 06 20 09 59 32

दिलचस्प बात तो ये है कि, इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) के पास एक बेहतरीन मौका है. बतौर कप्तान वो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. अब तक भारतीय कप्तान ने 41 शतक लगाए हैं, जो रिकी पोंटिंग (ricky ponting) के बराबर है. उन्होंने आखिरी शतक साल 2019 में नवंबर महीने में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था.

उस दौरान उन्होंने 136 रन की पारी खेली थी. इसके बाद से उनके शतक का सूखा जारी है. ऐसे में फैंस चाहेंगे कि, शतक जड़ने के साथ ही वो दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान का रिकॉर्ड भी तोड़े.