World Test Championship 2021-23

New Zealand को मुंबई टेस्ट मैच को जीतने के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज को 1-0 से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अनोखी फिफ्टी लगाते हुए इतिहास रच दिया है। वह विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में 50 जीत हासिल की है। कोहली ने तीनों ही फॉर्मेट में निरंतरता के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हुए ये उपलब्धि हासिल की है।

Virat Kohli ने जीते सभी फॉर्मेट में 50 गेम

टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli ने भारतीय क्रिकेट को एक नए आयाम तक पहुंचाया है। मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने 372 रनों से सबसे बड़ी जीत हासिल की। लेकिन इस जीत के साथ ही कप्तान Virat Kohli ने एक अनोखी फिफ्टी लगाई है।

विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जो टीम की ओर से तीनों फॉर्मेट में कम से कम 50 जीत में शामिल रहे हैं। विराट कोहली खिलाड़ी के तौर पर 50 टेस्ट, 153 ODI और 59 T20I मैच जीत चुके हैं। विराट के अलावा दुनिया का कोई और ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जो तीनों फॉर्मेट में कम से कम 50 जीत देख पाया हो।

भारत ने विजयरथ को बढ़ाया आगे

Team India, VIRAT KOHLI

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में सोमवार को भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर घरेलू सरजमीं पर लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत ली है। 372 रनों से मिली ये जीत साथ ही यह टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी (रनों से) जीत है। इससे पहले 337 रन की थी, जो 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आई थी। बताते चलें, इस सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला गया था।

वहां भारत जीत से सिर्फ एक कदम दूर रह गया था और मैच ड्रॉ हो गया था। लेकिन मुंबई टेस्ट में भारत ने एक बड़ी जीत हासिल कर सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया।