virat kohli ipl uae

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। वह वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी बरकरार रखेंगे। अब ऐसे में क्रिकेट गलियारों में एक सवाल घूम रहा है कि क्या कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी भी छोड़ देंगे? या फ्रेंचाइजी कप्तान बदलने के बारे में सोचेगी? हालांकि अब तक कोहली ने RCB की कप्तानी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

RCB को 50 % से कम मैच जिता पाए Virat Kohli

Virat Kohli

Virat Kohli एक बड़े खिलाड़ी हैं और उनकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी खासी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तो उन्होंने टीम इंडिया को टी20 फॉर्मेट में भले ही कोई ट्रॉफी ना जिताई हो, लेकिन उनका विनिंग प्रतिशत काफी अच्छा है। लेकिन आईपीएल में ऐसा नहीं है। असल में आरसीबी की कप्तानी कोहली 2013 से कर रहे हैं, मगर अब तक टीम को ट्रॉफी जिताना तो दूर, गिनी चुनी बार वह प्ले ऑफ में पहुंचे हैं।

इतना ही नहीं उनका विनिंग प्रतिशत भी 50 से कम है। विराट कोहली ने 2013 से अब तक 60 मैच जीते हैं और 65 में टीम को हार मिली है। इसी के साथ कोहली का जीत प्रतिशत सिर्फ 48.04 है।

क्या फ्रेंचाइजी बदलेगी कप्तान?

अब क्योंकि विराट ने टीम इंडिया की टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी है और आईपीएल में बतौर कप्तान उनके खराब रिकॉर्ड को देखते हुए उनका कप्तान बने रहना मुश्किल दिख रहा है। हालांकि इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि RCB को भले ही कोहली ट्रॉफी ना जिता पाए हो, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उनपर विश्वास दिखाया है।

हालांकि आईपीएल 2021 कोहली का आखिरी मौका हो सकता है। अगले साल 10 टीमें टूर्नामेंट में उतरेंगी। मेगा ऑक्शन होगा और अगर इस बार भी बैंगलोर खिताब नहीं जीत पाई तो बैंगलोर आधारित टीम कप्तान बदलने के बारे में सोच सकती है।

IPL 2021 में करना होगा RCB को अच्छा प्रदर्शन

Virat Kohli

19 सितंबर से आईपीएल 2021 के यूएई लेग की शुरुआत हो रही है। Virat Kohli की टीम 20 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ भिड़ेगी। भारत में खेले गए शुरुआती चरण में आरसीबी ने बेहतरीन खेल दिखाया था। टीम ने 7 मैच खेले थे, जिसमें 5 मैच जीते थे और 2 मैचों में हार का सामना किया था। 10 अंकों के साथ फ्रेंचाइजी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। अब विराट की बोल्ड आर्मी अपनी पहली ट्रॉफी जीतने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी।