Virat Kohli-Test

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रही है। लेकिन इस दौरान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का खराब फॉर्म अभी भी जारी है। सभी को उम्मीद थी कि कोहली इंग्लैंड दौरे पर बल्ले से प्रदर्शन करके डेढ़ साल से चले आ रहे शतक के सूखे को खत्म करेंगे, लेकिन स्थिति इससे इतर हो चली है। क्योंकि अब कोहली पर 71वें शतक बनाने का दबाव दिखने लगा है।

शुरुआत को नहीं बना पा रहे बड़ी पारी

Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्त काफी खराब फॉर्म में नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड दौरे पर अब तक वह 3 बार बल्लेबाजी करने आए हैं, जिसमें से एक बार वह गोल्डन डक पर आउट हुए, तो वहीं उसके बाद दो बार वह अच्छी शुरुआत तो करने में सफल रहे, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं  खेल पा रहे हैं।

अब तक कोहली ने पहले मैच में गोल्डन डक पर विकेट गंवाया था। लेकिन लॉर्ड्स में उन्होंने पहली पारी में 42 रन की पारी खेली थी। वहीं इस बार कोहली ने दूसरी पारी में 20 (31) रन पर विकेट गंवा बैठे। इस बार उन्होंने अपना विकेट युवा तेज गेंदबाज सैम करन के सामने गंवा दिया।

शतक बनाए हो गया अर्सा

इस बात में कोई शक नहीं है कि सभी खिलाड़ियों की जिंदगी में जैसे अच्छा वक्त आता है, वैसे ही बुरा वक्त भी आता है और ये कहना गलत नहीं होगा की कोहली इस वक्त बुरे वक्त से जूंझ रहे हैं। उनके फैंस शतक का लंबे वक्त से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि Virat Kohli ने आखिरी बार 2019 में बांग्लादेश के साथ खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में शतक बनाया था।

उसके बाद से अब तक उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है। अब जिस प्रकार से कोहली अपना विकेट गंवा रहे हैं। उनको देखकर लगता है कि उनपर अतिरिक्त दबाव आ गया है। हालांकि इस बात में दोराय नहीं है कि वह यकीनन जल्दी ही अपने फॉर्म में लौटेंगे और बड़ी पारियां खेलेंगे।

2018 में चमके थे, इस बार फीके क्यों कोहली

virat kohli 12

Virat Kohli ने अब तक 93 टेस्ट मैचों में 51.69 के औसत से 7547 रन बनाए हैं। वहीं एकदिवसीय व T20I 254 व 90 मैचों में क्रमश: 12169 व 3159 रन बना चुके हैं। बात करें, 2018 वाले इंग्लैंड दौरे की तो कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की थी और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, जब उन्होंने 593 रन बनाए थे। ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि वह इस बार भी वैसा ही खेल दिखाएंगे, मगर अब तक तो ऐसा देखने को नहीं मिल सका है।