Virat Kohli-DC IPL

कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेले गए IPL 2021 के एलिमिनेटर मैच में RCB को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ इस सीजन में आरसीबी का सफर खत्म हुआ। इतना ही नहीं ये Virat Kohli का बतौर कप्तान आखिरी मुकाबला रहा। मैच के बाद कप्तान कोहली इमोशनल दिखे। उन्होंने दोहराया कि वह आखिरी मैच तक आईपीएल में बोल्ड आर्मी का ही हिस्सा रहेंगे और किसी भी टीम के लिए नहीं खेलेंगे।

Virat Kohli ने बताई हार की असली वजह

virat kohli

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही RCB का सफर भी इस सीजन का खत्म हो गया। टीम ने अंक तालिका में चौथे नंबर पर रहते हुए टूर्नामेंट से विदाई ली। इस हार के बाद Virat Kohli ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा,

“मुझे लगता है कि बीच के ओवरों में जहां उनके स्पिनरों का दबदबा था, उसने इस मैच में अंतर मैदा किया।वे टाइट एरिया में गेंदबाजी करते रहे और विकेट लेते रहे। हमने शानदार शुरुआत की और यह अच्छी गेंदबाजी के बारे में था न कि खराब बल्लेबाजी के बारे में। वो इस मैच को जीतने और अगले लेवल में पहुंचने के पूरी तरह से हकदार हैं। बॉल से हम अंत तक लड़ते रहे हैं और ये हमारी टीम की पहचान रही है। बीच में उस एक बड़े ओवर (22 रन) ने हमें मैच से बाहर कर दिया। हमने आखिरी ओवर तक फाइट की और इसे एक अच्छा मैच बनाया। बल्ले से हमने 15 रन कम बनाए और गेंदबाजी के दौरान कुछ बड़े ओवरों की कीमत हमें चुकानी पड़ी।”

सुनील गावस्कर की तारीफ

इस मैच में सुनील नरेन ने कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। पहले उन्होंने सिर्फ 21 रन देकर 4 विकेट चटकाए। फिर बल्ले से लगातार 3 छक्के लगाए और 26 (15) रन बनाकर आउट हुए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। Virat Kohli ने भी मैच के बाद नरेन की तारीफ की और कहा,

“सुनील नारायण हमेशा से एक बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं और आज उन्होंने एक बार फिर ये साबित किया। शाकिब, वरुण और उन्होंने दबाव बनाया और हमारे बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया।”

आखिरी दिन तक IPL में RCB के लिए खेलेंगे कोहली

virat kohli

ये मैच बतौर कप्तान Virat Kohli का आखिरी मुकाबला रहा। वह पहले ही इस बात का ऐलान कर चुके थे, कि अगले सीजन से वह बतौर खिलाड़ी टीम का हिस्सा रहेंगे। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान Virat Kohli ने कप्तानी छोड़ने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

“मैंने यहां एक ऐसा कल्चर बनाने की पूरी कोशिश की है जहां युवा आ सकें और आजादी और विश्वास के साथ खेल सकें। यह कुछ ऐसा है जो मैंने भारतीय टीम के साथ भी किया है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मुझे नहीं पता कि प्रतिक्रिया कैसी रही है, लेकिन मैंने हर बार इस फ्रेंचाइजी को 120% दिया है, जो अब मैं एक खिलाड़ी के रूप में करूंगा।”

“यह अगले 3 सालों के लिए उन लोगों के साथ फिर से टीम को बनाने और री ग्रुप करने का एक अच्छा समय है जो इसे आगे बढ़ाएंगे। [उस पर आरसीबी के साथ रहने पर] हां निश्चित रूप से, मैं खुद को कहीं और खेलते हुए नहीं देखता। मेरे लिए वफादारी सबसे ज्यादा मायने रखती है। मैं आईपीएल में आखिरी दिन तक आरसीबी में रहूंगा।”