Sourav Ganguly took the decision of Virat Kohli as the captain of the ODI team within a week
Sourav Ganguly took the decision of Virat Kohli as the captain of the ODI team within a week

टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) के वनडे मेबजानी से इस्तीफा देने को लेकर लगातार खबरें सुर्खियों में बनी हुई हैं. इसी बीच एक अपडेट सामने आई है जिसके मुताबिक इसी हफ्ते इसका निर्णय हो जाएगा कि वो कप्तान रहेंगे या नहीं. इस समय भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रही है. इसके बाद भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना है. जहां पर टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. ऐसे में विराट कोहली कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर जल्द ही फैसला हो जाएगा.

हफ्तेभर में होगा वनडे फॉर्मेट की कप्तानी का फैसला!

Sourav Ganguly decision Take of Virat Kohli ODI captaincy

दरअसल चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए टीम का चयन करेगी. बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के नए वैरिएंट से जुड़े केस मिलने के बाद भी अभी दौरा पहले से तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक ही होगा. लेकिन, वो अभी स्थिति पर लगातार नजरें बनाए हुए हैं.

साल 2022 में ज्यादातर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे जिसमें आस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्व कप भी शामिल है. मौजूदा कार्यक्रम की माने तो आगामी 7 महीने में भारत को सिर्फ 9 वनडे खेलने हैं जिनमें से 6 विदेश (तीन दक्षिण अफ्रीका और तीन इंग्लैंड) में खेले जाएंगे. दैनिक जागरण की हवाले से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई एक गुट विराट कोहली (Virat Kohli) को वनडे कप्तान बनाए रखने के पक्ष में है.

सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लेंगे आखिरी फैसला

Sourav Ganguly

इसके साथ ही दूसरा गुट टी-20 और वनडे दोनों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी को सौंपने के पक्ष में है. इसका कारण ये भी है कि रोहित शर्मा को 2023 वनडे विश्व कप के लिए तैयारी करने का पूरा अवसर मिल सके. फिलहाल ऐसा कहा जा रहा है कि इस पूरे मसले पर अंतिम निर्णय बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह को करना होगा.

हाल ही में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय टी20 टीम की मेजबानी से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद रोहित शर्मा को उनकी जगह इस टीम की कमान सौंपी गई है. इसी के बाद से ऐसी खबरें सुर्खियों में हैं कि अब कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से भी हटाया जा सकता है. लेकिन, वो टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बने रहेंगे.

ऐसा रहा है वनडे में भारतीय कप्तान का मेजबानी रिकॉर्ड

 virat kohli

हालांकि विराट कोहली (Virat Kohli) के वनडे कप्तानी पर एक नजर दौड़ाएं तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 95 मैच में मेजबानी की है और इनमें से टीम को 65 मुकाबलों में जीत दर्ज कराई है. वहीं 27 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. जबकि एक मैच टाई रहा है. इसके अलावा 2 मुकाबले बिना रिजल्ट के ही खत्म हो गए थे. वहीं रोहित शर्मा ने भारत के लिए 10 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें टीम को 8 बार जीत वहीं 2 बार शिकस्त झेलनी पड़ी है.