virat kohli ians 1125240 1657384748

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय वेस्टइंडीज़ दौरे पर है. जहां टीम को 5 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के बाद इंडियन टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए जिम्बाब्वे का दौरा करेगी. शनिवार रात बीसीसीआई ने जिम्बाव्बे दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा कर दी है. इस सीरीज में एक बार फिर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तान नियुक्त किया गया है.

सीरीज में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम नदारद है. रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद आराम दिया गया है जबकि केएल राहुल अपनी चोट के चलते थोडी देरी से वापसी करेंगे लेकिन कोहली (Virat Kohli) की गैरहाजिरी को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

Virat Kohli को एक बार फिर मिला आराम?

Virat Kohli

हाल ही में अपनी फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली (Virat Kohli) को बार-बार आराम दिए जाने की आलोचना की जा रही है. कई क्रिकेट दिग्गजों ने सवाल उठाया है कि बार-बार आराम दिए जाने से कोहली की फॉर्म में वापसी कैसे होगी. उम्मीद की जा रही थी की कोहली जिम्बाब्वे दौरे में वापसी कर सकते हैं, लेकिन टीम की घोषणा में उनका नाम नहीं था.

ऐसे में BCCI ने टीम के ऐलान के बाद कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया कि आखिर क्यों विराट को इस टीम में शामिल क्यों नहीं किया गया है. आईपीएल 2022 के बाद से कोहली (Virat Kohli) का बल्ला शांत रहा है. उन्होंने अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 6 पारियां खेलीं और वेस्टइंडीज़ दौरे पर भी आराम किया.

सीधे एशिया कप में करेंगे अब वापसी

Virat Kohl

अगर हम न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से प्राप्त जानकारी को मानें, तो कोहली को अगस्त में होने वाले एशिया कप में टीम में शामिल किया जाएगा. यानि वो अब सीधे एशिया कप में आपको खेलते हुए दिखाई देंगे. सोर्स की मानें तो,

विराट (Virat Kohli) ने सिलेक्टर्स से बात की थी कि वह एशिया कप से उपलब्ध होंगे. एशिया कप से टीम के सीनियर खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप तक आराम शायद ही मिलेगा. इसलिए विंडीज दौरे के बाद सिर्फ दो हफ्ते की विंडो है, जिसमें सीनियर खिलाड़ी आराम कर सकते हैं.’ 

ऐसे में एक बार फिर से बिजी क्रिकेट शेड्यूल के चलते अगले 3 से 4 महीनों से पहले खिलाड़ी खुद को आराम देकर आगामी मैचों के लिए तैयारी कर रहे हैं. जिम्बाब्वे दौरे पर टीम में वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर (Deepak Chahar) की वापसी हुई है जो काफी लम्बे समय से चोट के चलते टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया

team india 3

शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, इशान किशन, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर.