Virat Kohli-MS Dhoni

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में आखिरी बार इस फॉर्मेट में कप्तानी के तौर पर खेलेंगे. इसके बाद वो इस पद को छोड़ देगें. लेकिन, खिलाड़ी के तौर पर अपना अहम योगदान देते रहेंगे. साथ ही उन्होंने ये बात भी सपष्ट कर दी कि आने वाले वक्त में वो वनडे और टेस्ट क्रिकेट में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे. उनके इस निर्णय के बाद रोहित शर्मा के रास्ते साफ हो गए हैं. फैंस को उम्मीद है कि, टी20 की कप्तानी अब हिटमैन के हाथों में सौंपी जाएगी.

धोनी से ज्यादा इस मामले में सफल रहे हैं मौजूदा कप्तान

Virat Kohli

इस बात का इतिहास गवाह रहा है कि, मौजूदा कप्तानी की मेजबानी में भारतीय टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में उनके नेतृत्व में टीम ने सीरीज में जरूर शानदार प्रदर्शन किया है. साल 2017 से उनके नेतृत्व में टीम कई मायनों निखकर सामने जरूर आई है. उनकी कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत एमएस धोनी (MS Dhoni) के कार्यकाल से बेहतर है.

पूर्व कप्तान के कार्यकाल में भारतीय टीम ने पहली बार साल 2007 में टी 20 विश्व कप को अपने नाम किया था. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में भारत ने 45 में से 27 मैच जीते. 3 मैच टाई रहे जबकि दो मुकाबले रद्द हो गए. उनकी जीत का प्रतिशत 65.11 है. भारत ने मौजूदा कप्तान के नेतृत्व में कोई आईसीसी ट्रॉफी भले नहीं जीती लेकिन सेना देश के अलावा वेस्टइंडीज में भी टी20 सीरीज जीतने में कामयाब रही.

सेना देशो में शानदार रहा है मौजूदा कप्तान का प्रदर्शन

photo 2021 09 17 12 26 49

साल 2017 में टी20 फॉर्मेट में भारत की कमान मिलने के बाद मौजूदा कप्तान ने उसी साल श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र मैच के रूप में अपनी पहली द्विपक्षीय टी20 सीरीज को जीता था. सेना देशों में भारत ने पहली सीरीज साउथ अफ्रीका में 2018 में 2-1 से जीती. इसी साल भारत ने इंग्लैंड की मजबूत टीम को उसी की सरजमीं पर 2-1 से हराया. भारतीय टीम के जीत का सिलसिला यहीं पर नहीं रूका. इसके बाद तो टीम ने कई बड़े इतिहास रचे.

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया की विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत 2019-20 में रही जब भारत ने न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर 5 मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से हराकर उनका सूपड़ा साफ किया. लेकिन, टीम इंडिया को एक वनडे साउथ में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2020 में ऑस्ट्रेलिया में एक दिवसीय सीरीज के हाथ से निकलने के बाद  टी20 सीरीज में वापसी करते हुए 2-1 से इसमें जीत हासिल की थी.

टी20 फॉर्मेट में ऐसा रहा है कप्तान का रिकॉर्ड

photo 2021 09 17 10 54 40

इस साल की बात करें तो हाल ही में भारत ने इंग्लैंड को घरेलू सरजमीं पर 3-2 से शिकस्त देकर विराट कोहली (Virat Kohli)  की कप्तानी में सीरीज को अपने नाम किया था. उन्हें इस सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया. टी20 फॉर्मेट में उनका बल्लेबाजी औसत 52.65 का है. उन्होंने इस पूरे प्रारूप में कुल 3159 रन बनाए हैं और सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं.