विराट कोहली-मोंटी मनेसर

ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में जब से रौंदकर भारतीय टीम वापस लौटी है, तभी से ही चारों तरफ खिलाड़ियों की जमकर तारीफ हो रही है. ये कहना गलत नहीं होगा कि, कप्तान विराट कोहली की मेजबानी में टीम ने कुछ सालों के अंदर कई ऐतिहासिक कारनामे किए हैं. हालांकि कई बार कोहली की गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे जैसे कार्यवाहक कप्तान रहें, जिन्होंने भारतीय टीम की अजेय को बरकरार रखा. इस वजह से कई बार विराट कोहली को कप्तानी से हटाने को लेकर मांग उठती रही है. जिसे लेकर मोंटी पनेसर ने भी बड़ा बयान दिया है.

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार विश्व कप-ICC हारी थी भारतीय टीम

विराट कोहली-मोंटी मनेसर

विराट को साल 2017 में सीमित ओवर क्रिकेट फॉर्मेट की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान बनने के बाद से ही लगातार कई सीरीज पर जबरदस्त जीत हासिल कर चुके हैं. विदेशी धरती से लेकर घरेलू सीरीज में भी उनकी मेजबानी में भारतीय टीम जीती.

लेकिन पहली बार ऐसा हुआ था जब भारतीय टीम विराट कोहली की मेजबानी में आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में हार गई. सबसे पहले भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचकर पाकिस्तान से हार गई.

विराट कोहली को छोड़ देनी चाहिए कप्तानी: मोंटी पनेसर

विराट कोहली-मोंटी मनेसर

साल 2019 में भारतीय टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद न्यूजीलैंड से शिकस्त खाकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इस नाकामी के चलते विराट कोहली को काफी ज्यादा आलोनाओं का सामना भी करना पड़ा.

हालांकि अब भारतीय टीम जल्द ही इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने वाली है, लेकिन उससे पहले ही इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने एक बड़ी बयान देकर लोगों को चौंका दिया है. उनका कहना है कि, यदि विराट कोहली भारतीय टीम को वनडे या टी20 विश्व कप में जीत नहीं दिला पाते हैं तो उन्हें कप्तानी छोड़ देनी चाहिए.

मोंटी पनेसर कोहली को कही बात

विराट कोहली-मोंटी मनेसर

इस बारे में स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज ने कहा कि,

“अगर विराट कोहली टी 20 विश्व कप, या फिर विश्व कप नहीं जीतते हैं, क्योंकि इन दोनों की मेजबानी भारत कर रहा है, तो मुझे लगता है कि इसके बाद विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी होगी. ऐसे में उन्हें निश्चित तौर पर भारत में टी 20 या फिर विश्व कप में से एक जीतने की आवश्यकता है.”

आगे बात करते हुए मोंटी पनेसर ने यह भी कहा कि,

“वाकई यह एक दिलचस्प मुद्दा है. ऐसे में मुझे ऐसे लगता है कि अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के बीच अच्छी तालमेल बैठती है, जब दोनों ने एक साथ मिकलकर टीम का नेतृत्व किया. ऐसे में यह विराट कोहली का प्रदर्शन होगा कि वो कैसे इन सभी का प्रबंधित करते हैं. ये उनकी कप्तानी का अगला लेवल होगा.