Virat Kohli-KL Rahul

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बीते गुरूआर को ऐलान कर दिया है कि, टी20 विश्व कप 2021 के बाद वो इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ रहे हैं. उनके इस ऐलान के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नए कप्तान के तौर पर देखे जाने जाने की उम्मीद है. इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. मीडिया खबरों के मुताबिक अब उपकप्तान को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. इसमें टीम इंडिया के 3 बड़े खिलाड़ियों का नाम सामने आ रहा है. जिसके बारे में हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं.

उपकप्तानी को लेकर चर्चा हुई तेज

Virat Kohli

पीटीआई की एक हालिया रिपोर्ट की माने तो बीसीसीआई भारतीय टी20I टीम की उपकप्तानी के लिए तीन नामों पर विचार कर रहा है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में ये ऐलान किया था कि, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी 20 विश्व कप 2021 के बाद वो कप्तान की भूमिका से हट जाएंगे. ऐसे में अब रोहित शर्मा के कप्तानी संभालने के साथ, केएल राहुल, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) उनके डिप्टी बनने की रेस में शामिल हो गए हैं.

रिपोर्ट ने ऐसा सुझाव दिया है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब जब टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) के बाद टी20 फॉर्मेट की कप्तानी संभालेंगे तो नए उपकप्तान की जिम्मेदारी किसी युवा खिलाड़ी को दी जानी चाहिए. जो वक्त आने पर 34 साल के सलामी बल्लेबाज हिटमैन की गैरमौजूदगी में कप्तानी का भी जिम्मा संभाल सके. फिलहाल बीसीसीआई को टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की कमान संभालने वाले कप्तान-इन-वेटिंग रोहित शर्मा के लिए नामित उप-कप्तान की अनाउंसमेंट करने की कोई जल्दबाजी नहीं है.

उपकप्तान की रेस में कौन है सबसे बड़ा दावेदार

photo 2021 09 17 14 49 04

विराट कोहली (Virat Kohli) की अनाउंसमेंट के बाद उपकप्तान की रेस में 3 संभावित विकल्प उभरकर सामने आ रहे हैं. जिसमें केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है. इसके पीछे की एक बड़ी वजह ये भी है कि, केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल फरवरी में हुई टी20 श्रंखला में भारत की कप्तानी भी कर चुकी हैं. उस दौरान रोहित शर्मा के हैमस्ट्रिंग में चोट लगने की वजह से इस जिम्मेदारी को उन्होंने निभाया था. आईपीएल (IPL 2021) में भी केएल राहुल (KL Rahul) पंजाब किंग्स (PBKS) की कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं.

photo 2021 09 17 14 50 03

इस क्रम में उपकप्तान पद के लिए जो दूसरे बड़े दावेदार हैं वो ऋषभ पंत हैं. जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की कप्तानी की है और मौजूदा समय में उन्हें आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने का मौका मिला है. उन्होंने अपनी कप्तानी से भी दिग्गजों और फैंस को प्रभावित कर दिया है. इस समय प्वाइंट टेबर में दिल्ली पहले स्थान पर है. रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि, यदि दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) इस बार आईपीएल 2021 के खिताब को जीतती है तो पंत भारत के अगले टी20I के उपकप्तान बनने के लिए नंबर 1 दावेदार बन जाएंगे.

केएल को नहीं किया जा सकता है नजरअंदाज

photo 2021 09 17 14 49 40

जारी की गई रिपोर्ट में भारतीय टीम के यॉर्कर किंग और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम का भी जिक्र देखने को मिला है. जिन्हें कप्तानी के तौर पर किसी भी फॉर्मेट में अनुभव नहीं है. लेकिन, बीते कुछ वक्त से वो भारतीय टीम और मुंबई टीम का खास हिस्सा रहे हैं.

photo 2021 09 17 14 53 34

इस बारे में बीसीसीआई के एक निजी सूत्र ने पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा कि,

“पंत इस पद के लिए बड़े दावेदार हैं. लेकिन, आप केएल को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि वो भी आईपीएल में कप्तानी के तौर पर भूमिका निभा रहे हैं. छुपे रूस्तम जसप्रीत बुमराह होंगे.”

विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तानी छोड़ने के बाद उपकप्तान की जिम्मेदारी किसे मिलेगी इस पर हर किसी की निगाहें गड़ी होंगी.