Virat Kohli

हाल ही में विराट कोहली (Virat Kohli) की आगुआई में भारत दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से टेस्ट श्रृंखला हार गई है. जिसके चलते भारत एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने में नाकाम रही. हालांकि इस श्रृंखला के बाद विराट ने भारत की टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया. बता दें कि, Virat Kohli इससे पहले T20 और वनडे की कप्तानी से इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में बात करें, दक्षिण अफ्रीका में सभी भारतीय कप्तानों द्वारा वनडे मैच जीतने की तो, विराट ने अपने नाम एक बेहद ही शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया है.

6 में से 5 मुकाबले जीतने में सफल Virat Kohli

Virat Kohli

दक्षिण अफ्रीका में जाकर विराट कोहली ने एकदिवसीय मुकाबलों में बतौर कप्तान एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो वाकई तारीफ़ के काबिल है. बतौर कप्तान विराट ने दक्षिण अफ्रीका में 6 एकदिवसीय (वनडे) मुकाबले खेले हैं, जिसमें से वह 5 मुकाबले जीतने में सफल रहे हैं. इस बात में कोई दोहराय नहीं की विराट की आगुआई में भारतीय टीम एक अलग ही रंग में दिखती है. टीम इंडिया विराट के अंडर एक आक्रामक टीम के रूप में दिखाई देती है.

इसके अलावा विराट ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में रनों की झड़ी भी लगाई है. उनका बल्ला दक्षिण अफ्रीका में जमकर बोला है. इन सब से ज़्यादा महत्वपूर्ण है टीम का प्रदर्शन और विराट की आगुआई में टीम का प्रदर्शन वाकई निखर कर आया है. एक यह भी कारण है कि विराट कोहली की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में होती है.

अन्य भारतीय कप्तानों का दक्षिण अफ्रीका में प्रदर्शन

Captain-of-Indian-Cricket
Courtesy: Google Image

जहां विराट कोहली ने बतौर कप्तान 6 एकदिवसीय मैचों में से टीम को 5 मैच जितवाए हैं, वहीं दूसरी ओर अन्य भारतीय कप्तानों का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका में काफी खराब रहा है. विराट के अलावा सभी अन्य भारतीय कप्तानों ने मिलकर कुल 28 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिसमे टीम इंडिया महज़ 5 मुकाबले जीतने में सफल रही है. जोकि अपने आप में ही एक काफी निराशाजनक रिकॉर्ड है.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान जो काम भारतीय टीम के लिए किया है, वे काम काफी मेहनत-मशक्कत के बाद भी अन्य कप्तान नहीं कर पाए. एकदिवसीय मुकाबले दक्षिण अफ्रीका में जितने अन्य भारतीय कप्तानों ने मिलकर जीते हैं, उतने ही मुकाबले (5) विराट ने अकेले जीत कर दिखाए हैं. शायद ही टीम इंडिया को विराट जितना आक्रामक कप्तान मिल पाए. बहरहाल,19 जनवरी से शुरू होने वाली दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज़ में, रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे.