Bengaluru : Captain Virat Kohli bats on the fourth day of the preparatory camp ahead of West Indies tour at National Cricket Academy ground in Bengaluru on Saturday. PTI Photo by Shailendra Bhojak(PTI7_2_2016_000131A)

भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया का वो चमकता हुआ सितारा। जिसने भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों में पहुंचाया है। वो जब भी मैदान में उतरते हैं तो कुछ नया जरूर करते हैं। उनकी आक्रमकता और बल्लेबाजी के पूरी दुनिया मुरीद है।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने समय-समय पर कोहली के जमकर तारीफ की। इसी कड़ी में दुनिया के महानतम बल्लेबाज का नाम और जुड़ गया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्रीम पोलॉक का नाम कोहली की फैन लिस्ट में शामिल हुआ है।

अफ्रीकी दिग्गज ने की कोहली की तारीफ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्रीम पोलॉक ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए जमकर कसीदे पढ़े। इससे पहले पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने भी कोहली की तारीफ की थी। हाल ही में संपन्न हुई वनडे और टी-20 सीरीज में भारत ने मेजबान टीम को 26 साल बाद उन्हीं की जमीन पर शिकस्त दी है। भारत की जीत का श्रेय देते हुए पोलॉक कोहली की बल्लेबाजी के फैन हो गए हैं। पोलॉक का कहना है, ‘कि क्रिकेट जगत में कोहली जैसे बल्लेबाजों की तारीफ करनी चाहिए।’ 

कोहली को बताया सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

अफ्रीका में वनडे और टी-20 सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद आईसीसी ने टेस्ट में नंबर वन टीम होने के उपलक्ष्य में विराट कोहली को गदा प्रदान किया है। टेस्ट चैंपियनशिप का गदा प्रदान करते वक्त सुनील गावस्कर और ग्रीम पोलॉक भी मौजूद रहे हैं। इस दौरान 74 वर्षीय पोलॉक कोहली से मिले । मुलाकात के बाद पोलॉक ने कहा कि,

”कोहली बहुत ही अच्छे व्यक्ति हैं। क्रिकेट में उनके जैसे खिलाड़ियों की इज्जत करनी चाहिए। कोहली टीम इंडिया के लिए बहुत खास काम कर रहे हैं। उनका लक्ष्य पर काफी ध्यान रहता है। कोहली की बल्लेबाजी हमें बेहद पसंद हैं। वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। वो लगातार अफ्रीका पर हावी रहे और उन्हें जीत भी मिली। चैंपियनशिप का गदा देते हुए हमें काफी खुशी हुई थी।”

अफ्रीका में कोहली हुए थे आक्रमक

अफ्रीका की धरती में कप्तान कोहली जीतना आक्रमक हुए इतना आक्रमक भारतीय क्रिकेट इतिहास में कोई बल्लेबाज नहीं हुआ। कोहली ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में तीन शतक लगाते हुए 557 रन बनाए थे। खास बात ये है कि पिछले 25 साल में भारत की तरफ से अफ्रीका की धरती में केवल 4 शतक लगाए गए। जबकि कप्तान कोहली ने एक दी दौरे में चार शतक लगाकर नया कीर्तिमान रच दिया।

 

टेस्ट सीरीज के बाद भारत ने की थी वापसी

 

द.अफ्रीका में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। जोहांसबर्ग में हुए आखिरी टेस्ट मैच से टीम इंडिया ने वापसी की। इसका नतीजा यह हुआ कि भारत ने वनडे सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए 5-1 से सीरीज पर अपना कब्जा कर लिया । वहीं तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी भारत ने 2-1 से जीत ली।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *