Aakash Chopra on Virat Kohli fake fielding

Virat Kohli: भारत और बांग्लादेश के बीच हाल ही में आईसीसी T20 वर्ल्डकप 2022 में एडिलेड ओवल में एक रोमांचक मुकाबला खेला गया. जिसमें अंतिम ओवर में भारतीय टीम ने 5 रनों से मुकाबला डकवर्थ लूइस नियम के चलते जीत लिया. टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 62 रनों की एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. जिसके लिए उन्हें “प्लेयर ऑफ़ द मैच” के अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया.

लेकिन इस समय कोहली अपने अर्धशतक की बजाय बांग्लादेश के खिलाफ ‘फेक फील्डिंग’ के चलते चर्चा में बने हुए हैं. बांग्लादेश की पारी के दौरान कोहली (Virat Kohli) ने कुछ ऐसा किया था कि जिसे ‘फेक फील्डिंग’ कहा जा रहा है. वहीं इस पूरे मामले पर अब पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ आकाश चोपड़ा ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है और बड़ा बयान दिया है.

आकाश ने Virat Kohli के ‘फेक फील्डिंग’ पर दिया बयान

Aakash Chopra on Virat Kohli Fake fielding vs bangladesh

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने विराट कोहली (Virat Kohli) के फेक फील्डिंग वाले विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वह फेक फील्डिंग थी और अगर अंपायर उसे देखते तो भारत को 5 रन की पेनल्टी लगती. आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि,

“वो फेक फील्डिंग था. 100% था, वो जो थ्रो मारने का प्रयास किया वो अगर अंपायर देखते तो 5 रन की पेनल्टी पड़ती हमको और 5 रन से हम मैच भी जीते.”हम यहां से बच निकले लेकिन अगली बार अगर कोई ऐसा करता है तो अंपायरों को ज्यादा सावधान रहना होगा। तो क्या बांग्लादेश सही है? हां, वे हैं, लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया, इसलिए अब कुछ नहीं कर सकते.”

बता दें कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने विराट कोहली की फील्डिंग के खिलाफ अंपायर से एक्शन लेने की बात की थी. लेकिन अंपायर ने विराट को ऐसा करते हुए देखा नहीं इसलिए इस पूरे मामले पर कोई एक्शन नहीं लिया गया.

आखिर क्या था पूरा मामला?

Virat Kohli Fake Fielding

दरअसल, बांग्लादेश की पारी का सांतवा ओवर अक्षर पटेल डाल रहे थे. जिनके ओवर की दूसरी गेंद डीप में अर्शदीप सिंह ने पकड़ी और दिनेश कार्तिक की एन्ड पर थ्रो किया. इस सब के बीच, विराट कोहली (Virat Kohli) ने गेंद पकड़कर थ्रो करने का नाटक किया. जबकि गेंद उनके आसपास भी नहीं थी. ऐसे में अब इस पूरे मामले को लेकर बवाल मचा हुआ है .

क्रिकेट नियम 41.5 के मुताबिक जो कोहली ने किया उसे “फेक फील्डिंग” ही कहा जाएगा. अगर अंपायर उसे देखते तो भारत को 5 रन की पेनल्टी ज़रूर लगती. इस क्रिकेट नियम के मुताबिक,

किसी भी फील्डर द्वारा जानबूझकर, शब्द या एक्शन से स्ट्राइकर को गेंद प्राप्त करने के बाद किसी भी बल्लेबाज को विचलित करने, धोखा देने या बाधित करने का प्रयास करना अनुचित है.”