photo credit : Getty images

इस समय भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर हैं, लेकिन यदि हम इस दौरे से एक महीने पहले के समय में जाए तो उस समय भारतीय क्रिकेट में जितनी उथल पुथल मची हुयी थी उससे काफी सारी चीजे टीम के मनोबल पर भी प्रभाव डाल रही थी. चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में हार के दो दिन बाद ही टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसका कारण उन्होंने कोहली को बताया था और इसी के बाद हर जगह कोहली के लिए काफी मुश्किले खड़ी होने लगी लेकिन विराट ने हार नहीं मानी और अपने मनपसन्द कोच को टीम में चयन करवा लिया जिसमे उन्होंने रवि शास्त्री को टीम का अगला कोच नियुक्त करवा दिया. इसके बाद विराट ने अपनी ही पसंद का टीम में सपोर्ट स्टाफ भी चयन करवाया और कोहली की मुश्किले यहाँ से कुछ कम होती हुयी दिखाई पड़ी लेकिन श्रीलंका के दौरे पर अब उनके लिए एक और बड़ी मुश्किल सामने आ गयी हैं.

पहले टेस्ट के बाद और बढ़ी मुश्किल

photo credit : Getty images

भले ही भारत की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बड़े अंतर से जीत हासिल कर ली हो लेकिन इसके बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के सामने एक और बड़ी मुश्किल आ गयी हैं, या फिर ये भी कह सकते हैं कि मुश्किले अभी भी कोहली का पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही हैं, जिस वजह से कोहली इस समय टीम को लेकर कुछ अधिक चिंता में दिखाई दे रहे हैं और अगले टेस्ट मैच से पहले कोहली को अपनी इस मुश्किल का हल निकालना होगा.

फिटनेस को लेकर चिंता

photo credit : Getty images

एक कप्तान अपने बोर्ड से अपना मनपंसद स्टाफ और टीम मांगता हैं, जो कि कोहली को मिला भी हैं लेकिन इसके बाद विराट के सामने जो समस्या आ खड़ी हुयी हैं वह टीम में मौजूद खिलाड़ियों की फिटनेस, कोहली को जब भारतीय टीम की कप्तानी मिली थी, तो उस समय टीम में मौजूद खिलाड़ियों को अच्छा अनुभव हो चुका था और वे युवा भी थे, लेकिन कोहली अपनी कप्तानी धोनी की तरह वो टच अभी तक नहीं ला पाए हैं, जैसे धोनी ने नयें खिलाड़ियों को मौका दिया था वैसा कोहली अभी तक अपनी कप्तानी में करने में नाकाम साबित हुए हैं.

जो फॉर्म में वो चोटिल हैं

photo credit : Getty images

विराट कोहली के सामने जो समस्या हैं, वो ये कि जो खिलाड़ी शानदार फॉर्म में होता हैं, वह चोटिल हो जाता हैं और जिसको टीम में शामिल किया जाता हैं वह फॉर्म से जूझ रहा होता हैं. यदि श्रीलंका के दौरे की बात करे तो इससे पहले धवन टेस्ट में अपने फॉर्म को लेकर जूझ रहे थे लेकिन जैसे ही वे टीम में शामिल हुए उन्होंने 190 रन की पारी खेल दी जिसके बाद कोहली के सामने अगले टेस्ट मैच में किस खिलाड़ी से ओपनिंग करवानी हैं इसको लेकर समस्या खड़ी हो गयी हैं क्योकि लोकेश राहुल भी अब पूरी तरह से फिट हो चुके हैं.

कोहली का गुस्सा

photo credit : Getty images

विराट कोहली के बारे में एक बात जो हर बार मैदान में देखी जाती है, वो हैं उनका गुस्सा जो किसी भी समय मैदान में आ जाता हैं. श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुआ पहले टेस्ट मैच में भी मैदान में कोहली का गुस्सा एक बार फिर से देखने को मिल गया था जिसमे उन्होंने एक गेंद को अपने पैरों से मारकर सीमारेखा के बाहर भेज दिया था.