Virat Kohli

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरूआत आखिरकार हो चुकी है. इसका इंतजार वक्त से पूरी दुनिया को था. इस समय क्रीज पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और अंजिक्य रहाणे (Ajinkya rahane) बल्लेबाजी कर रहे हैं. तय डेट के अनुसार मैच 18 जून को बारिश के कारण शुरू नहीं हो सकता था और पहले दिन का खेल रद्द कर दिया था. दूसरे दिन दोनों कप्तानों के बीच टॉस हुआ जिसका न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) की तरफ रहा. उन्होंने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को तीन बड़े झटके लग चुके हैं. लेकिन टीम के मेजबान अभी भी क्रीज पर डटे हुए हैं.

क्रीज पर टिके रहाणे के साथ टिके हैं कप्तान

Virat Kohli

इस मुकाबले में रोहित और गिल ने टीम को बेहतरीन शुरूआत दी थी. दोनों ज्यादा बड़ी पारी तो नहीं खेल सके. लेकिन, मैच को पूरी तरह से सेट कर दिया था. खराब शॉट्स चुनाव के चलते दोनों अपना विकेट खो बैठे. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा भी 8 रन बनाकर LBW हो गए. 3 विकेट गिरने के बाद कप्तान और अजिंक्य रहाणे ने फिर से मैच में भारत की वापसी कराई. लेकिन, खराब रोशनी ने खेल में बाधा डाल दिया.

3 विकेट पर 134 रन भारतीय टीम ने बना लिए हैं. रहाणे 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं तो वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने 124 गेंदों का सामना करते हुए 44 रन बनाकर खेल रहे हैं. इस पारी में उनके बल्ले से केवल एक ही चौका निकल सका है. बारिश की वजह से आउटफील्ड थोड़ी धीमी दिखी. खास बात तो ये है कि, 44 रन की पारी के साथ इस टूर्नामेंट में उनके 900 से ज्यादा रन पूरे हो गए हैं. ऐसा करने वाले वो खिलाड़ी बने हैं.

इंग्लैंड पिच पर खेली गई 11 टेस्ट पारियों में कप्तान का रहा बेहतरीन रिकॉर्ड

photo 2021 06 20 09 04 59

इंग्लैंड में खेली गई उनकी आखिरी 11 टेस्ट पारियों की बात करें तो अब तक उन्होंने 8 बार 40 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. जाहिर सी बात है कि, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में वो टीम को एक बड़ा स्कोर देने में अपनी भूमिका निभाना चाहेंगे. इंग्लैंड में खेली गई पहली 10 पारी में सिर्फ एक ही बार वो 40 रन बनाने से चूके थे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम शीर्ष पर है.

45 की शानदार औसत से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 1117 रन बनाए हैं. जिसमें 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा का नाम शामिल है. जिन्होंने 1 हजार से ज्यादा रन इस टूर्नामेंट में बनाए हैं. हिटमैन के बल्ले से कुल 1064 रन निकले हैं. इस पारी में उन्होंने 4 शतक और 2 अर्धशतक जडे हैं. जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) ने 46 की औसत से 921 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से इस पारी में निकला 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है.

रोहित-गिल के बीच तीसरी बार हुई अर्धशतकीय साझेदारी

photo 2021 06 20 09 11 20

टॉस हारने के बाद पारी की शुरूआत करने उतरे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (34) और शुभमन गिल (Subhman Gill) (28) ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. ये तीसरी बार है जब दोनों ने अर्धशतकीय पार्टनशिप की है. रोहित काइल जैमिसन का शिकार बने तो गिल नील वैगनर के सामने अपना बल्लेबाजी संतुलन खो बैठे और आउट हो गए. 64.4 ओवर ओवकर में टीम इंडिया 146 रन 19 जून को बना लिए थे. विराट कोहली (Virat Kohli) 44 और रहाणे 29 रन बनाकर टिके हैं. दोनों के बीच 59 रन की साझेदारी हुई है.