विराट कोहली (3)

भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शुरू हो चुका है, जिसमें विराट कोहली समेत 3 महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके हैं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही. बिना खाता खोले शुभमन गिल का विकेट गिरा तो वहीं चेतेश्वर पुजारा कैच देकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान का भी बल्ला चलने से पहले ही दम भर गया.

बिना खाता खोले विराट कोहली मोईन अली की गेंद पर हुए आउट

विराट कोहली
PC:BCCI

मोईन अली की गेंद पर विराट बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. बुरी तरह से स्टंप आउट होने के बाद कोहली खुद भी काफी ज्यादा निराश नजर आए. लेकिन जिस तरह से इंग्लैंड के इस ऑलकाउंडर की गेंद पिच पर टर्न हुई उसकी तारीफ करने से खुद को सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज भी नहीं रोक पाए.

हालांकि इस वाक्या को कुछ देर तक कोहली भी नहीं समझ पाए कि वाकई उनका पत्ता साफ हो चुका है, लेकिन थर्ड अंपायर ने भी यही डिसिजन दिया कि कोहली का विकेट गिर चुका है. ऐसे में इस रिपोर्ट के जरिए जानते हैं कि, कोहली के ओवर ऑल रिकॉर्ड के बारे में कि वो कितनी बार डक और कितनी बार किस फॉर्मेट में शून्य पर आउट हुए हैं.

कुल 26 बार डक आउट हो चुके हैं विराट कोहली

विराट कोहली-डक

विराट कोहली अब तक अंत्तर्राष्ट्रीय मुकाबलों में डक आउट होने के मामले में तो धोनी जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ चुके हैं. अब तक कुल 26 बार शर्मानाक तरीके से कप्तान डक आउट हुए हैं. इनमें से 11 बार कोहली टेस्ट मैच में डक आउट हुए, तो वहीं 13 बार वनडे, जबकि 2 बार टी-20 फॉर्मेट के मुकाबले में शून्य पर आउट हुए है. पिछले 9 टेस्ट इनिंग की बात करें तो विराट के बल्ले से कुछ खास रन नहीं निकले हैं, उनके बैट से काफी शर्मनाक 22.11 की औसत रन निकले हैं.

आखिरी के 9 टेस्ट मैच की इनिंग में सबसे कम 22.11 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए विराट ने 2 रन, 19, 3, 14, 74, 4, 11, 72 और फिर शून्य (0) पर आउट हुए हैं. हैरानी की बात तो यह भी है कि, बीते टेस्ट मैच की 33 पारियों में कोहली बल्लेबाजी कर चुके हैं, लेकिन उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है.

बतौर कप्तान विराट कोहली समेत ये 3 खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार हुए डक आउट

विराट कोहली

अंतिम बार विराट कोहली ने साल 2019 में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ खेलते हुए 23 नवंबर को शतक जड़ा था. इसके अलावा बात करें कोहली के बतौर कप्तान सबसे ज्यादा पर डक आउट होने की, तो अब तक बतौर कप्तान 12 बार (0) शून्य पर अपना विकेट गंवा चुके हैं.

इसके अलावा भारत के ओवर ऑल कप्तान की इस तरह से आउट होने की बात करें तो अब तक इस लिस्ट में विराट के साथ ही सौरव गांगुली और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी नाम इस लिस्ट में दर्ज हो चुका है. 13 बार बतौर कप्तान डक आउट होने वाले पूर्व कप्तान बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली हैं, जबकि 11 बार एमएस धोनी बतौर कप्तान शून्य डक आउट हुए हैं.