Virat Kohli was dropped or got rest in T20 against West Indies

Virat Kohli: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपनी खराब फॉर्म के चलते आलोचकों के निशाने पर चढ़े हुए हैं. बीते 3 साल से उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया है. ये बड़ी वजह है कि वो लगातार कई दिग्गजों के टारगेट पर हैं. इसी बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए अनाउंस की गई 18 सदस्यीय टीम में भी उन्हें शामिल नहीं किया है.

उनकी जगह दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर को स्क्वॉड में जगह मिली है. ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि क्या वाकई उन्हें इस दौरे पर टीम से फॉर्म की वजह से ड्रॉप किया गया है या फिर उन्हें (Virat Kohli) वाकई आराम दिया गया है? तो चलिए इस खास रिपोर्ट के जरिए ऐसे ही सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

क्या विंडीज दौरे से Virat Kohli को कर दिया गया ड्रॉप?

 Kohli drop t20 series for west indies Tour

दरअसल इसी साल 13 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने जा रहा है जो नवंबर तक चलेगा. इस टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए इन दिनों रोहित शर्मा की टीम टी20 सीरीज पर फोकस कर रही है. लेकिन, उससे पहले एशिया कप संपन्न होना है जिसे जीतना हिटमैन का मुख्य लक्ष्य भी होगा. लेकिन, उससे पहले बार-बार दिग्गजों को आराम देना अब क्रिकेट एक्सपर्ट्स को भी रास नहीं आ रहा है. क्योंकि विराट कोहली अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं ऐसे में दिग्गजों का मानना है कि रेस्ट से कोई खिलाड़ी लय हासिल नहीं कर सकता है. इसके लिए उसे लगातार खेलना होगा.

जबरि विराट कोहली (Virat Kohli) को हर मैच या फिर श्रृंखला के बाद आराम दिया जा रहा है. पहले उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज में रेस्ट दिया गया. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में आराम दिया गया और आखिरी के 2 टी20 में उन्हें मौका मिला तो इसका फायदा उठाने में कोहली नाकामयाब रहे. जिसके बाद पहले वनडे में उन्हें ये दावा कर बाहर किया गया वो पूरी तरह फिट नहीं है इसलिए उन्हें मौका नहीं मिला.

Virat Kohli के टी20 सीरीज से बाहर होने की इंजरी भी हो सकती है वजह

विराट कोहली के कमर में लगी चोट की खबरें आ रही हैं जो उनकी चिंता को और बढ़ा चुकी हैं. इसकी जानकारी खूद बीसीसीआई ने भी दी थी. ऐसे में वो इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 2 वनडे में खेलेंगे या नहीं अभी इस बारे में कुछ भी तय नहीं है. क्योंकि कई ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं कि उन्हें ड्रॉप करने के लिए ये बहाना बताया गया है. इस सीरीज के खत्म होते ही टीम इंडिया को वेस्ट इंडीज दौरे के लिए जाना है.

यहां पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. जिसके लिए कुछ दिनों पहले बीसीसीआई ने 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था. लेकिन, इस सीरीज में भी कोहली (Virat Kohli) को शामिल नहीं किया गया है. वहीं गुरूवार की दोपहर टी20 श्रृंखला के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई. लेकिन, इस सीरीज में भी कोहली को स्क्वॉड से बाहर कर दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें रेस्ट दिया गया है.

कोहली ने खुद बोर्ड से विंडीज दौरे के लिए मांगा था आराम!

 Kohli Asks for rest against WI Tour

फिलहाल सवाल ये उठता है कि क्या वाकई उन्हें रेस्ट दिया गया है या फिर ड्रॉप कर दिया गया है. तो इसका जवाब ढूंढे तो कई वजह हो सकती है. पहली ये कि हाल ही में बीसीसीआई ने खुद जानकारी दी थी कि कोहली को ग्रोइन इंजरी हुई है और मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है. वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो विंडीज के खिलाफ दोनों सीरीज में खुद पूर्व कप्तान ने छुट्टी की अपील की थी.

TOI ने अपने एक रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से लिखा था, “टी20 सीरीज के लिए बाकी सभी खेल रहे हैं लेकिन कोहली (Virat Kohli) ने खुद ब्रेक मांगा है. उन्होंने जानकारी दी है कि वो वेस्टइंडीज दौरे के बाद सभी सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे.” हालांकि अभी तक इस पर बोर्ड की ओर से किसी भी तरह की ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है.

पूर्व कप्तान को ड्रॉप करने का नहीं उठता है सवाल

Virat Kohli

इसके अलावा कोहली (Virat Kohli) के रेस्ट के पीछे की एक वजह ये भी कही जा सकती है कि भारत को एशिया कप और फिर टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. इसलिए दिग्गजों पर वर्कलोड न बढ़े इसलिए भी विराट कोहली को बीसीसीआई आराम देने के लिए मान गई है.

रही बात उन्हें ड्रॉप करने की तो हाल ही में खुद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक बयान जारी करते हुए उनका सपोर्ट किया था और उन्होंने ये भी कहा था कि हर खिलाड़ी ऐसी परिस्थिति (खराब फॉर्म) से जूझता है इसलिए उम्मीद है कि वो जल्द ही अपनी पुरानी लय में दिखेंगे जैसे 12-13 सालों में वो खुद को दिखाते रहे हैं.

आखिर कोहली और बीसीसीआई कैसे 2 अहम ट्रॉफी को लेकर कर सकते हैं लापरवाही?

Virat Kohli will get rest in T20 series against West Indies

फिलहाल अभी इस बारे में कुछ भी सपष्ट कह पाना मुश्किल है कि कोहली (Virat Kohli) को रेस्ट दिया गया है या फिर उन्होंने आराम मांगा है. ऐसे में अगर जो दावे मीडिया में किए जा रहे हैं उसके मुताबिक ये मान भी लें के कि पूर्व कप्तान ने खुद आराम की मांग की तो उनकी फॉर्म को देखते हुए उनके इस फैसले पर कई सवाल खड़े होते हैं. क्योंकि एशिया कप और वर्ल्ड कप टीम इंडिया के लिए अहम टूर्नामेंट है ऐसे में बीसीसीआई और खुद कोहली कैसे इसे हल्के में ले सकते हैं.