693805344
LONDON, ENGLAND - JUNE 08: Virat Kohli of India leads the team off the field after being defeated by Sri Lanka in the ICC Champions trophy cricket match between India and Sri Lanka at The Oval in London on June 8, 2017 (Photo by Clive Rose/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम में मौजूदा समय में जगह बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है। इस समय जिस तरह से खिलाड़ियों को बीच प्रतिस्पर्धा का दौर चल रहा है उससे तो किसी भी खिलाड़ी की जगह टीम ना तो पक्की कही जा सकती है और ना ही भारतीय टीम में किसी खिलाड़ी को आना भी आसान है। भारतीय टीम के कई खिलाड़ी पिछले लंबे समय से बाहर हैं और वापसी का इंतजार कर रहे हैं।

DVc3cSOX4AALli8

कप्तान के साथ तालमेल भी जरूरी है टीम में जगह के लिए

भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए खिलाड़ियों को प्रदर्शन के साथ ही टीम के कप्तान के साथ भी बेहतर ट्नूनिंग का होना भी बड़ा जरूरी है।कप्तान के साथ बेहतर तालमेल होने पर किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम में जगह बनाना इतना मुश्किल नहीं रहता लेकिन इन सबके बीच भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर तीन दिग्गज खिलाड़ी ऐसे हैं जिसके कप्तान विराट कोहली के साथ कुछ ज्यादा नहीं बनती है।

ये तीन खिलाड़ी हैं टीम से लंबे समय से बाहर

इसमें से एक तो सभी को पता है कि सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ही होंगे इसके साथ ही रॉबिन उथप्पा और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी हैं जिनकी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ ज्यादा नहीं बनने के कारण भी टीम में वापसी करना मुश्किल साबित हो रहा है।

match kkr

गौतम गंभीर

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के सबसे नापसंद खिलाड़ियों की बात करे तो गौतम गंभीर का नाम सबसे पहले आता है। गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच तो बिल्कुल भी नहीं बनती है। विराट कोहली की कप्तानी में गौतम गंभीर को खेलने का मौका अब तक तो बहुत कम मिला है और वो लंबे समय से बाहर हैं। गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच की अनबन की खबरें तो खुलकर सामनें आयी हैं जिससे गौतम गंभीर का टीम में स्थान बनाना मुश्किल हो चला है।

Gambhir

रॉबिन उथप्पा

विराट कोहली की नपंसद की लिस्ट में रॉबिन उथप्पा के नाम को भी शामिल किया जा सकता है। विराट कोहली को रॉबिन उथप्पा बिल्कुल ही आंखों का कांटा के समान लगते हैं। रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल के साथ ही घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम में वापसी का दरवाजा खटखटाया लेकिन कोहली के साथ नहीं बनने के कारण से मौका नहीं मिल पाया। रॉबिन उथप्पा को आखिरी बार महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने का मौका मिला था।

26 04 2017 robin uthappa pune kkr

सुरेश रैना

विराट कोहली के साथ अनबन हुए खिलाड़ियों की बात करें तो सुरेश रैना को भी इसमें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सुरेश रैना पिछले लंबे समय से बाहर हैं। हालांकि वो दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टी-20 सीरीज के लिए तो जगह बनाने में कामयाब रहे हैं लेकिन टीम से लंबे समय से बाहर रहने का कारण विराट कोहली के साथ अनबन को माना जा रहा है। इन्ही अनबन के चलते रैना को लगातार टीम से बाहर ही रखा जा रहा है।

Suresh Raina practice Modern school delhi yo yo test

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *