Virat Kohli-ms Dhoni

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने क्रिकेट करियर में अब तक कई बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में खेलने के बाद एक और कामयाबी कप्तान के नाम दर्ज हो जाएगी. इसके साथ ही वो जल्द ही एमएस धोनी के भी रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

टीम इंडिया के कप्तान हासिल कर लेंगे एक और बड़ी उपलब्धि

Virat Kohli

न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरते ही सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में भारत की मेजबानी करने वाले पहले कप्तान की लिस्ट में कोहली का नाम शामिल हो जाएगा. इसके साथ ही अगर टीम ये मुकाबला जीत लेती है तो दुनिया के सबसे सफल कप्तानों की सूची में वो चौथे स्थान पर काबिज हो जाएंगे. उन्होंने अब तक अपने करियर में टीम इंडिया की मेजबानी कुल 60 टेस्ट मैचों में की है और महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी पर आ गए हैं.

लेकिन, इंग्लैंड में होने वाले डब्ल्यूटीसी के फाइनल मैच के शुरू होते ही विराट कोहली (Virat Kohli) धोनी को पछाड़ते हुए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. साल 2014 में टेस्ट के मेजबानी की जिम्मेदारी कोहली को सौंपी गई थी. उन्होंने अब तक अपनी कप्तानी में खेले गए 60 मैचों में से भारत को 36  मुकाबले में जीत दिलाई है. जबकि धोनी ने टीम इंडिया को 60 मैचों में से 27 मैच जिताए हैं और इस मामले में वो दूरे स्थान पर बने हुए हैं.

क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ सकते हैं टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान

WhatsApp Image 2021 05 23 at 12.07.29 PM

टीम इंडिया विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में 2 जून को साढे 3 महीने के लिए इंग्लैंड दौरे पर जा रही है. ब्रिटेन पहुंचने के बाद पहले भारती और न्यूजीलैंड की भिड़ंत 18 से 22 जून के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल मैच में होगी. इसके बाद भारतीय टीमन और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस दौरान एक मुकाबले में जीत के साथ ही भारत के कप्तान सबसे ज्यादा मैचों में जीत दर्ज करने वाले कप्तानों की सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) को भी पीछे छोड़ देंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, लॉयड के नेतृत्व में वेस्टइंडीज ने कुल 74 मैच खेले हैं. इनमें से टीम को कुल 36 में मुकाबलो में जीत हासिल हुई थी. जबकि कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैचों में जीत का रिकॉर्ड अभी भी साउथ अफ्रीका के कप्तान रह चुके ग्रीम स्मिथ के नाम रहा है. उन्होंने देश के लिए कुल 109 मैचे खेले हैं और 53 मुकाबले में जीत दर्ज की है.

क्रिकेट जगत के इन कप्तानों का ऐसा रहा प्रदर्शन

WhatsApp Image 2021 05 23 at 12.06.31 PM

स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर अपनी टीम को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दिलाने वाली लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है. उनकी अगुवाई में टीम ने 77 मैच खेले हैं और 48 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. तीसरे स्थान पर स्टीव वॉ का नाम है. 57 मैच में से उन्होंने 41 जीत जिताए हैं. इसके अलावा सबसे कप्तान के तौर पर टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम है.

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (93 मैच), तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (80), चौथे नंबर पर रिकी पोंटिंग (77), 5वें स्थान पर लॉयड (74), 6ठे नंबर पर एमएस धोनी (60) और 7वें स्थान पर विराट कोहली (Virat Kohli) (60) नाम आता है