En vfpsUcAEKRI7

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 3 वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा वनडे मैच कैनबरा के मैदान पर खेला जा रहा है। मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज जल्दी आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए। मैच के दौरान कोहली जल्दी बल्लेबाजी करने मैदान पर आ गए, और उन्होंने एक बेहतरीन रिकार्ड बनाया।

कोहली ने बनाया बड़ा रिकार्ड

EoNZShYUYAAGNmZ scaled

तीसरे वनडे मैच के दौरान टीम इंडिया ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी। मैच के दौरान भारतीय टीम ने चार बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरी। मैच में शमी, मयंक अग्रवाल, नवदीप सैनी और युजवेन्द्र चहल को बाहर किया गया और शुभमन गिल, कुलदीप यादव, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन को टीम में शामिल किया गया।

मैच के दौरान शिखर धवन से उतना अच्छा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला, धवन मैच में 27 गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हो गए। धवन के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली से शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। साथ ही कोहली ने मैच के दौरान अपने वनडे करियर के 12 हजार रन भी पूरे किए। कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

कोहली ने सचिन का तोड़ा रिकार्ड

EoNIdShVoAAiwin

विराट कोहली ने 242 पारियों में 12 हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की, इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन ने 12 हजार रन पूरे करने के लिए 300 पारी में बल्लेबाजी की थी। उनके अलावा रिकी पोंटिंग ने 314 पारी, कुमार संगाकारा 336 पारी, सनथ जयसूर्या 379 पारी, महेला जयवर्धने ने 12 हजार रन पूरा करने के लिए 399 पारी खेली।

मैच मे विराट कोहली ने 12 हजार रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करवाया। कोहली से पहले सचिन, रिकी पोंटिंग, कुमार संगाकारा, सनथ जयसूर्या, महेला जयवर्धने 12 हजार रन पूरे कर लिए। हालांकि अच्छी बात यह है की फिलहाल वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सिर्फ कोहली ऐसे खिलाड़ी है जो अभी भी खेल रहे है।

विराट कोहली का वनडे करियर

virat kohli1 jpg7

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 251 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 242 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 12040 रन बनाए। कोहली के नाम 43 शतक और 60 अर्धशतक दर्ज है। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 59.31 की औसत से रन बनाते है, उनका स्ट्राइक रेट भी 93.32 का है। कोहली आज के दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज है।