अंबाती रायडू

आईपीएल 11 में अपनी बल्लेबाजी से सबको अपना मुरीद बना देने वाले भारतीय खिलाड़ी अंबाती रायडू को इंग्लैंड दौरे से बहार का रास्ता दिखाया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे यो-यो टेस्ट को पास करने में विफल रहे हैं. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि “कप्तान विराट कोहली समेत सभी खिलाड़ियों ने यो यो टेस्ट पास कर लिया है. इंग्लैंड जाने वाली टीम में सिर्फ अंबाती रायडू हैं, जो इसमें नाकाम रहे हैं. उनका स्कोर 16.1 से कम था जो भारत ए टीम के लिए मानक रखा गया है. ऐसे में रायडू को टीम से बाहर किया जाएगा.”

हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में रायडू ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. उसी प्रदर्शऩ के दम पर उन्होंने एक बार फिर भारतीय टीम में वापसी की थी. इस सीजन में उन्होंने लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 602 रन बनाए. चेन्नई सुपरकिंग्स के चैंपियन बनने में रायडू का काफी अहम किरदार था.
बता दें कि ब्रिटेन जाने वाली टीम को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) बुलाया गया था. पहली बैच में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार के यो यो टेस्ट हुए. कोहली, धोनी, भुवनेश्वर, केदार जाधव और सुरेश रैना ने आसानी से टेस्ट पास कर लिया. इसके बाद जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मनीष पांडे टेस्ट के लिए गए.

भारतीय टीम 27 और 29 जून को आयरलैंड से टी-20 मैच खेलेगी. बता दें कि आईपीएल के दौरान गर्दन में लगी चोट से विराट कोहली की इंग्लैंड दौरे की तैयारियों को करारा झटका लगा था क्योंकि उन्हें इसके कारण इस महीने काउंटी चैम्पियनशिप में सरे के लिए सुनियोजित योजना से हटने को बाध्य होना पड़ा था.

भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए यो-यो टेस्ट को पास करना अनिवार्य है. इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले बैंगलोर के नेशनल क्रिकेट अकादमी में सभी भारतीय खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट हुआ.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *