Virat kohli-t20 world cup

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लगातार तीन आईसीसी टूर्नामेंट खिताब के करीब पहुंचने के बाद भी उसे गंवा चुके हैं. 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल हाथ से निकल गया. 2019 में वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी शिकस्त ने करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रमियों का ट्रॉफी उठाने का सपना तोड़ दिया है. इन तीनों ही बड़े टूर्नामेंट में कप्तान को नाकामी के सिवा कुछ नहीं मिला. WTC का फाइनल हारने के बाद अब उनकी कप्तानी पर कई तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं.

खतरे में टीम इंडिया के कप्तान की कप्तानी

Virat kohli

इन सवालों के बीच टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज सबा करीम (Saba Karim) ने कप्तानी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उनका कहना है कि, मौजूदा कप्तान पर अब पहले से ज्यादा दबाव बढ़ने लगा है. ऐसे में वो कप्तान बने रहेेंगे या फिर इस पद से उन्हें रूखसत किया जाएगा? इसका फैसला टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद किया जा सकता है.

photo 2021 07 03 12 04 48

इंडिया न्यूज स्पोर्ट्स से इस बारे में बातचीत करते हुए सबा करीम ने कहा कि, यदि टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया तो विराट कोहली (Virat Kohli) को कुछ राहत मिल सकती है. नहीं तो उनकी कप्तानी पर खतरा बना हुआ है. उन्होंने ये बात भी कही कि,

‘टी20 वर्ल्ड कप उनकी कप्तानी करियर के लिए बेहद मायने रखती है. क्योंकि अब उन पर लगातार दबाव बढ़ने लगा है. क्योंकि वो जानते हैं कि उन्होंने अबतक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. तो उनका मकसद टी20 वर्ल्ड कप जीतना ही होगा.’

अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होगा वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup 2020 Trophy

इस सिलसिले में अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि, ‘यदि टीम इंडिया ने ट्रॉफी जीत ली तो मुझे लगता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) को कुछ तसल्ली मिलेगी. शायद वो हालात का जायजा लेकर फैसला करेंगे कि वो कब तक टीम के कप्तान बने रहना चाहते हैं. क्योंकि उनका नाम बड़े कप्तानों की लिस्ट में आता है. लेकिन, आईसीसी ट्रॉफी उनके खाते में नहीं है.’

दरअसल इस साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 की आयोजन की जिम्मेदारी भारत को मिली है. लेकिन, कोरोना के कारण बीसीसीआई इसे यूएई-ओमान में आयोजित कर रही है. इसकी जानकारी मंगलवार को आईसीसी ने खुद ऑफिशियल तौर पर की थी. इस टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालीफाइंग टीमों की आपस में भिड़ंत होगी और सभी मैच ओमान में खेले जाएंगे. इसके बाद चार टीमें सुपर 12 में खुद की जगह पक्की करेंगी.

टी20 वर्ल्ड कप में भी जीत की सबसे बड़ी दावेदार होगी टीम इंडिया

photo 2021 07 03 12 04 20

जाहिर सी बात है कि, हर आईसीसी टूर्नामेंट के जैसे टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया जीत की बड़ी दावेदार मानी जा रही है. क्योंकि टीम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भी अच्छा खासे विकल्प हैं. इस टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया सभी खिलाड़ी आईपीएल के दूसरे चरण में भी हिस्सा लेंगे. इससे आईसीसी टूर्नामेंट से पहले टीम की तैयारी भी हो जाएगी.

लेकिन, भारतीय टीम को नॉक आउट मैचों में अपने खेल के स्तर को बेहतर करना होगा. क्योंकि साल 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम बार-बार यहीं गलती दोहरा रही है. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम कितनी कामयाब होती है. इस पर हर किसी की निगाहें गड़ी होगी.