विराट कोहली
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के कुछ समय बाद अपना नाम कमाया. इस समय दुनिया में सफेद बॉल क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में उनका नाम लिया जाता है. क्रीज पर टिकने के बाद लम्बी पारियां खेलना रोहित शर्मा की फितरत में रहा है. शायद यही वजह है कि फैन्स भी उन्हें बहुत प्यार करते हैं.

रोहित शर्मा के छक्के स्पेशल होते हैं और दर्शक उनके हवाई शॉट देखना ख़ासा पसंद करते हैं. इस तूफानी खिलाड़ी के शॉट आकर्षक होते हैं जो दर्शकों को कई बार देखने को मिले हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय टीम में आने के बाद कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. वहीँ मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो वो लगातार बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं.

रोहित शर्मा भी अपने कप्तान से किसी मामले में कम नहीं हैं. उन्होंने टी-20 क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बना दिए हैं जिसे तोड़ना भारतीय कप्तान के लिए भी बहुत मुश्किल हैं. आज अपने इस विशेष लेख में हम आपको ऐसे ही रोहित शर्मा द्वारा बनाये गए 3 रिकार्ड्स के बारे में बतायंगे, जिसे विराट कोहली भी नहीं तोड़ सकते हैं.

3. सबसे ज्यादा शतक

Rohit Sharma PTI888

रोहित शर्मा के नाम टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड है. वह अब तक 4 शतक लगा चुके है, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 118 रनों का है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो 3-3 शतक के साथ दूसरे स्थान पर है.

टी-20 इंटरनेशनल में रोहित ने अपना पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. धर्मशाला में खेले गये इस मैच में उन्होंने 66 गेंदों में 12 चौके और 5 छक्के लगाते हुए 106 रन बनाए. इसी के साथ ही सुरेश रैना के बाद वह टी-20 में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गये थे.

उनका दूसरा और सबसे बड़ा शतक 2017 में श्रीलंका के खिलाफ आया. इंदौर में खेले गये इस मैच में उन्होंने 43 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्के लगाते हुए 118 रन बनाए थे. रोहित श्रीलंका के खिलाफ 2, दक्षिण आफ्रिका के खिलाफ एक तथा इंग्लैंड किए खिलाफ एक शतक जड़ चुके हैं. जभी विराट कोहली के नाम टी-20 क्रिकेट में एक भी शतक नहीं हैं.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse