टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जा रहे हैं. जिस तेज़ी से वे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में नए नए आयाम हासिल कर रहे हैं ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब वे तमाम दिग्गजों को रिकॉर्ड के मामले में पीछे छोड़ देंगे. विराट को दुनिया भर के क्रिकेट जानकार सदी का सबसे शानदार बल्लेबाज बता चुके हैं. टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी-20. क्रिकेट के तीनों फार्मेटों में कोहली जैसे विराट बल्लेबाज का कोई सानी नहीं है.
अभी विराट आईपीएल खेलने के बाद इंजरी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं. आईपीएल में लगी कंधे की चोट के कारण भारतीय कप्तान काउंटी खेलने इंग्लैंड भी नहीं जा पाए. बता दें, पहले ही विराट ने मन बना लिया था कि वे अफगानिस्तान के खिलाफ एक मात्र खेले जाने वाले ऐतिहासिक टेस्ट खेलने के बजाय इंग्लैंड में काउंटी खेलने जायेंगे. बताते चलें कि 14 जून से बेंगलुरू में भारत और अफगानिस्तान के बीच इकलौता टेस्ट खेला जाएगा. अफगानिस्तान टीम के लिए ये टेस्ट ऐतिहासिक इस लिहाज़ से भी है क्योंकि यहां से वो टेस्ट क्रिकेट में अपना पर्दापण करेगी.

इस रिकॉर्ड के करीब है विराट 
अफगानिस्तान के खिलाफ भले ही विराट टेस्ट में ना खेलें लेकिन वो इंग्लैंड में खेली जाने वाली वनडे सीरीज़ में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट कोहली अभी वनडे क्रिकेट में 200 पारियों में 9588 रन बना चुके हैं और उन्हें 10 हज़ार रन पूरे करने के लिए महज़ 412 रनों की दरकार है. जिस फॉर्म से विराट कोहली अभी गुज़र रहे हैं तो उनके लिए जल्द से जल्द ये मकाम छूना मुश्किल नहीं है.

सचिन का रिकॉर्ड ऐसे टूट सकता है 
विराट कोहली इस रिकॉर्ड को जल्द से जल्द हासिल कर तमाम दिग्गज़ों को पीछे छोड़ सकते हैं. अभी सबसे कम पारियों में 10 हज़ार रन पूरे का वर्ल्ड रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 259 पारियों में ये कारनामा किया है. जबकि विराट ने अभी तक कुल 200 पारियां खेली हैं और वो 10 हज़ार रन पूरे करने से 412 रन पीछे हैं. इस लिहाज़ से ये कहा जा सकता है कि वो जल्द ही सबसे तेज़ 10 हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ बन जाएंगे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *