Virat Kohli, team india

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हो चुका है। इस सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने बल्ले के दम से सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इंडियन टीम के मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अब भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Sachin से आगे निकले Virat Kohli

Virat Kohli Rec 1

बीते 2 सालों से सभी को विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से 71वें शतक का इंतजार है। लेकिन इस इंतजार कि घड़ी में भी विराट कोहली दिग्गजों के रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। बोलैंड में खेले जा रहे भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) क्रिकेट के भगवान और अपने प्रेरणा स्त्रोत सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं।

Virat Kohli ने तोड़ दिए ये रिकॉर्ड

virat kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है, इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए विदेश में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में विदेशी धरती पर 5065 रन बनाए थे। लेकिन विराट कोहली उनको पीछे छोड़ते हुए विदेश में 5092 रन बना दिए हैं। अभी भी विराट कोहली क्रीज पर जमे हुए हैं।

विदेश में शानदार प्रदर्शन

Virat Kohli

इस मुकाबले से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर में विदेशी धरती पर 107 मैचों में 58.12 कि शानदार औसत के साथ 5057 रन बनाए थे। इसमें विराट के नाम 20 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है। इसके साथ ही आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार है। साल 2018 में हुई पिछली सीरीज में विराट कोहली ने 6 मैचों में 186 से अधिक औसत के साथ 558 रन बनाए थे। इसमें 3 शतक और एक अर्धशतक शामिल है।

भारत के लिए विदेश में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

108 मैच, 5092 रन – विराट कोहली

147 मैच, 5065 रन – सचिन तेंदुलकर

145 मैच, 4520 रन – एमएस धोनी

117 मैच, 3998 रन – राहुल द्रविड़

100 मैच, 3468 रन – सौरव गांगुली