भारतीय टीम का श्रीलंकाई दौरा शुरू हो चुका हैं. श्रीलंका के दौरे पर भारतीय क्रिकेट तीन टेस्ट, पांच एकदिवसीय और एकमात्र टी ट्वेंटी मैच खेलती हुई दिखाई देंगी. श्रीलंकाई दौरे को कई मायनों में अहम और एक बड़ा दौरा माना जा रहा हैं. दौरे का पहला मुकाबला बुधवार, 26 जुलाई को गाले के मैदान पर खेला जायेंगा.  श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले ही भारतीय क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लगा हैं.

बड़ा खिलाड़ी हुआ पहले मैच से बाहर 

photo credit : Getty images

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज़ लोकेश राहुल वायरल भुखार के चलते गाले टेस्ट मैच से बाहर हो गये हैं. लोकेश राहुल की हाल में ही इसी दौरे पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई थी और उनके खेल प्रेमी उनकी बल्लेबाज़ी का बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे थे, लेकिन वायरल भुखार सभी खेल प्रेमियों का इंतजार थोड़ा सा और बढ़ गया हैं.

बुधवार, 26 जुलाई को होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले भारतीय  टीम के कप्तान विराट कोहली ने मीडिया के सामना किया और सभी सवालों के जवाब दिए. कब प्रेस कांफ्रेंस के दौरान विराट कोहली लोकेश राहुल को लेकर सवाल किया गया, तो विराट कोहली ने अपना जवाब देते हुए कहा, कि

यह क्रिकेट का हिस्सा हैं 

photo credit : Getty images

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान विराट कोहली ने कहा, कि ”लोकेश राहुल का हमारी टीम के लिए पहले मैच से बाहर होने का फैसला हमारे लिए सही नहीं है. हम सभी जानते हैं, कि पिछले काफी समय से अच्छा कर रहे हैं. चाहे कोई भी प्रारूप हो लोकेश राहुल ने हमारी टीम के लिए हर मौके पर रन बनाये हैं. टीम को ऐसे में उनकी कमी जरुर खेलेगी. मगर इसका मतलब यह नहीं हैं, कि हम रोहित शर्मा से पारी की शुरुआत करायेगे. रोहित ने आज तक टेस्ट क्रिकेट में कभी भी पारी की शुरुआत नहीं हैं.”

इनके पास हैं मौका 

(Photo credit should /Getty Images)

विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस में आगे कहा, कि ”हम रोहित से पारी की शुरुआत नहीं करायेंगे, क्योंकि हमारे पास पहले से ओपनर मौजूद हैं. अभिनव मुकुंद और शिखर धवन. यही नहीं चेतेश्वर पुजारा भी हमारे लिए पारी की शुरुआत कर सकते हैं और मैं तो यही कहूँगा, कि युवा खिलाड़ियों के पास यह एक लाजवाब मौका हैं खुद को साबित करने का.”

विराट कोहली की इस बयान के बाद लगभग यह तय हो चूका है, कि शिखर धवन के साथ अभिनव मुकुंद भारतीय पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे.

पिछले दो सालों ने बहुत कुछ बदला 

(Photo credit should /Getty Images)

आप सभी की जानकरी के लिए बता दे, कि साल 2015 में भी टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में श्रीलंका के दौरे पर आई थी और 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही थी. इस पर बात करते हुए भारतीय कप्तान ने कहा, कि ”पिछले दौरे से टीम के सभी खिलाड़ियों ने बहुत कुछ सिखा था और इस बार भी हमारा लक्ष्य केवल मैच जीतना नहीं, बल्कि सीरीज जीतना भी हैं. पिछले कुछ समय में टीम के साथ खिलाड़ी जिम्मेदार हो चुके हैं और सभी को अपनी अपनी जिम्मेदारीयों का एहसास भी हैं.”

विपक्षी कोई भी हो मायने नहीं रखता 

विराट कोहली ने आगे प्रेस कांफ्रेंस में कहा, कि ”हम यहाँ पर क्रिकेट खेलने आये हैं और हमारे लिए बिलकुल भी मायने नहीं रखता हैं, कि विपक्षी टीम कौन हैं. अगर हम ऐसा सोचने लगेगे, तो खेल का कोई मतलब ही नहीं रह जायेंगा. हमारी टीम को विपक्षी टीम की कमजोरियों और खूबियों के बारे में पता हैं. मगर हमारा मुख्य लक्ष्य अपनी टीम के प्रदर्शन और ज्यादा बेहतर बनाने पर हैं.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *